सहारनपुर: कांग्रेस की जनसभा में उमड़ी भीड़ से बने त्रिकोणीय संघर्ष के हालात

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2019 - 06:02 PM (IST)

सहारनपुरः पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सोमवार को प्रस्तावित रैली खराब मौसम की भेंट भले ही चढ़ गयी हो, लेकिन जनसभा में उमड़े जनसैलाब ने त्रिकोणीय मुकाबले के संकेत दे दिए हैं। लोकसभा चुनाव में पहले चरण में 11 अप्रैल को सहारनपुर समेत पश्चिम उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

पहले चरण के लिये चुनाव प्रचार मंगलवार शाम थम जायेगा। मुस्लिम बाहुल्य इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद और उम्मीदवार राघव लखनपाल,गठबंधन के बसपा प्रत्याशी फजलुर्रहमान और कांग्रेस के इमरान मसूद के बीच मुकाबला है। सहारनपुर में मुस्लिम मतदाताओं की तादाद करीब 38 फीसदी है। मुस्लिम मतों के विभाजन को लेकर बसपा प्रमुख मायावती अपनी चिंता जता चुकी है।

करीब एक लाख लोगों की क्षमता वाले ऐतिहासिक गांधी पार्क मैदान आज कांग्रेस की रैली को लेकर भरा था। इमरान मसूद ने चुनाव सभा में यह जानकारी दी कि मौसम की खराबी के कारण गांधी का हेलीकॉप्टर सहारनपुर में नहीं उतर पाया। उन्होंने बताया कि मंगलवार सुबह पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का रोड़ शो होगा।

आज की चुनावी सभा की खास बात यह रही कि उसमें भीम आर्मी नेता कमल वालिया ने इमरान मसूद को समर्थन देने की घोषणा की। दिलचस्प है कि भीम आर्मी के 15-20 कार्यकर्ताओं ने रविवार को संस्थापक चंद्रशेखर के बैनरों के साथ मायावती की सभा में जोरशोर से नारेबाजी कर उपस्थिति दर्ज कराई थी। इस दौरान बसपा के पूर्व विधायक जगपाल सिंह की इन कार्यकर्ताओं से तीखी झड़प भी हुयी थी।

इमरान मसूद ने पत्रकारों से बातचीत में दावा किया कि पिछले लोकसभा चुनाव में उन्होंने अपने समर्थकों की बदौलत चार लाख सात हजार वोट लेकर भाजपा के विजयी सांसद राघव लखनपाल शर्मा को करीबी टक्कर दी थी और पांच में से दो विधानसभाओं बेहट और सहारनपुर देहात में काफी पीछ़े छोड़ दिया था। 2017 के विधानसभा चुनावों में दोनों सीटों से उनके समर्थक कांग्रेस उम्मीदवार नरेश सैनी और मसूद अख्तर चुनाव जीते थे जबकि बसपा जिले की सातों सीटों पर बुरी तरह से हारी थी।

मसूद ने कहा कि इस चुनाव में लोकसभा चुनाव 2014 और विधानसभा चुनाव 2017 जैसी राजनीतिक स्थिति बनी हुई हैं और उन्हे विश्वास है कि कांग्रेस ना केवल सहारनपुर की सीट पर कब्जा करेगी बल्कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जोरदार उपस्थिति दर्ज करायेगी।

 

Tamanna Bhardwaj