बाबरी फैसले पर बोले कांग्रेस नेता सैफुद्दीन सोज- आरोपियों को बरी करना न्याय का उपहास

punjabkesari.in Thursday, Oct 01, 2020 - 06:39 PM (IST)

अयोध्या/श्रीनगर: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सैफुद्दीन सोज ने अयोध्या में विवादित ढांचा गिराने के मामले में सभी आरोपियों को बरी करने के केंद्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआई) की विशेष अदालत के फैसले को तर्कहीन करार दिया है। उन्होंने कहा कि यह न्याय का उपहास उड़ाने के समान है।

सोज गुरुवार को यहां जारी बयान में आरोप लगाया कि अपनी सेवानिवृत्ति से एक दिन पहले 30 सितंबर को विशेष सीबीआई अदालत के न्यायाधीश एस के यादव की ओर से दिया गया निर्णय याद दिलाता है कि ये ‘हिंदुत्व दिवस' हैं। उन्होंने कहा कि विशेष न्यायाधीश यादव ने अपनी सेवानिवृत्ति से ठीक एक दिन पहले कहा कि आरोपियों के खिलाफ सबूत पर्याप्त नहीं हैं और बाबरी मस्जिद विध्वंस की घटना पूर्व नियोजित नहीं थी। न्यायाधीश ने आगे कहा कि मस्जिद को ध्वस्त करने वाले लोग राष्ट्र विरोधी तत्व थे और आरोपी लोग वास्तव में, बाबरी मस्जिद के विध्वंस से भीड़ को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे थे।

प्रो. सोज ने कहा कि इसके विपरीत 1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस की जांच के लिए गठित लिब्राहान आयोग ने 30 जून 2009 को तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के समक्ष अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की थी। आयोग ने तत्कालीन उत्तर प्रदेश सरकार के साथ भारतीय जनता पार्टी के नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती सहित आरएसएस-भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के शामिल होने की ओर इशारा किया था और कहा था कि उन्होंने या प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से विध्वंस का समर्थन किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static