संभल सांप्रदायिक बवाल मामलाः 2 दारोगा समेत 4 पुलिसकर्मी निलंबित

punjabkesari.in Saturday, May 13, 2017 - 03:24 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के संभल में हुए सांप्रयदिक बवाल के बाद पुलिस की लापरवाही सामने आई है। यहां कथिततौर पर हिन्दू महिला के मुस्लिम लड़के के साथ चले जाने के बाद भड़की साम्प्रदायिक हिंसा को काबू न करने और लापरवाही बरतने के आरोप में 2 दरोगा, 2 कांस्टेबल सहित 4 पुलिस वालों को निलंबित कर दिया गया है।

पीएसी की जो टुकड़ी गांव में मौजूद थी उसकी भूमिका की जांच
इसके अलावा घटना वाले दिन पीएसी की जो टुकड़ी गांव में मौजूद थी उसकी भूमिका की जांच भी होगी। मुरादाबाद रेंज के डीआईजी ओंकार सिंह के मुताबिक घटना वाले दिन गांव में पुलिस और पीएसी मौजूद थी, उसके बावजूद उपद्रवियों ने घरों में लूट और डकैती की गंभीर घटनाओं अंजाम दिया।

पुलिस पर लगे हमलावरों से मिले होने के आरोप 
गांव वालों ने भी पीएसी और पुलिस पर हमलावरों से मिले होने के आरोप लगाये थे। अब आला पुलिस अधिकारियों ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए ये कार्रवाई की है।इसके साथ ही जांच की जद में कुछ और अधिकारी भी आ सकते हैं। फिलहाल यहां स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

क्या था मामला?
बता दें कि संभल के गुन्नौर क्षेत्र के नंदरौली गांव के कई घरों में आगजनी हुई। दरअसल गांव में सांप्रदायिक तनाव की शुरूआत 9 मई को तब हुई जब खबर फैली कि गांव का एक मुस्लिम लड़का एक शादीशुदा हिंदू लड़की को लेकर भाग गया है। लड़के की मां के मुताबिक, इस बात से नाराज लड़की के घरवालों ने उसे अपने घर में रात भर बिठाए रखा। लड़के की मां को लड़की वालों ने अगले दिन छोड़ दिया, लेकिन उसके बाद देखते-देखते गांव में सांप्रदायिक हिंसा शुरू हो गई। गांव में हिंसा और लूटपाट की खबर पाकर पुलिस बल वहां पहुंच गई, लेकिन पीड़ित पक्ष के लोगों ने पीएसी और पुलिस बल पर ही संगीन आरोप लगाए।