संभल: पुलिसकर्मियों की सुरक्षा में दलित युवती की हुई शादी, जानिए क्या रही वजह

punjabkesari.in Saturday, Nov 26, 2022 - 01:25 PM (IST)

संभल: आज भले ही 21वीं सदी में पहुंच चुके है लेकर कुछ घटनाएं ऐसी आती है जो हमे सोचने को मजबूर कर देती है। दरअसल, संभल जिसे ऐसा ही एक घटना सामने आई है जहां पर दलित परिवार को अपनी बेटी की शादी में एसपी से पुलिस सुरक्षा की मांग की। पिता ने एसपी को पत्र देकर बताया कि गांव में सवर्ण समाज के लोग गांव में दलित की शादी में घोड़े पर चढ़ने नहीं देते हैं।  पीड़ित ने एसपी से बताया कि वह अपनी बेटी के शादी में बैंड बाजे घोड़े के चढ़ाई के साथ शादी समारोह का कार्यक्रम करना चाहता है। पीड़ित ने एसपी से सुरक्षा की मांग की। एसपी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए पीड़ित को सुरक्षा का भरोसा दिलाया।

PunjabKesari

एसपी ने सुरक्षा के साथ 11 हजार रुपए दिया दान 
बता दें कि संभल के थाना जुनावई क्षेत्र के गांव लोहावट में दलित परिवार की बेटी रवीना कि रामकिशन पुत्र केरू गांव पतीसा जनपद बदायूं से आज बारात आनी तय हुई थी। रवीना के माता-पिता ने आरोप लगाते हुए बताया कि हमारे गांव में वाल्मीकि समाज के लोगों की बालवीर समाज की बारात चढ़ने नहीं देते हैं। इसी को लेकर संभल पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र के आदेशानुसार गुन्नौर के क्षेत्र अधिकारी आलोक सिद्धू तथा थाना जुनावई प्रभारी पुष्कर मेहरा एवं पथरिया चौकी प्रभारी लोकेंद्र कुमार त्यागी सहित करीब 60 उप निरीक्षक एवं महिला कांस्टेबल सहित पुलिसकर्मी मौजूद पूरे गांव में चप्पे-चप्पे पर तैनात रहे वाल्मीकि समाज की बेटी की बरात पुलिस की मौजूदगी में सुरक्षा व्यवस्था के साथ शांति पूर्वक निकाली गई। उन्होंने इस दौरान दलित बेटी की शादी में 11 जहरा रुपए का दान किया।

PunjabKesari

स्वर्ण समाज के लोग शादी में घोड़ी चढ़ने का करते हैं विरोध 
एसपी ने बताया कि एक दलित परिवार ने पत्र भेजा जिसमें कहा था कि गांव के स्वर्ण समाज के लोग दलित की शादी में किसी को घोड़ी पर चढ़ने नहीं देते है।  उन्होंने बताया कि आजादी के पहले से यहां की परम्परा रही है। पीड़ित ने बताया कि वह अपनी बेटी की शादी में घोड़े बाजे के साथ करवाना चाहत है। ऐसा करने के लिए सुरक्षा मुहैया कराई जाए।  एसपी ने बताया कि पीड़ित की मांग पर 60 पुलिसकर्मियों के साथ बेटी की शादी कराई गई। शादी में किसी प्रकार की कोई भी विरोध नहीं हुआ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

Recommended News

static