सनातन धर्म ही भारत की आत्मा है, दोनों एक दूसरे के पूरक हैः CM Yogi Adityanath

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2024 - 04:30 PM (IST)

CM Yogi News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि संपूर्ण विश्व का मानना है कि सनातन धर्म ही भारत की आत्मा है। सनातन धर्म और भारत एक दूसरे के पूरक है। दरअसल, योगी आदित्यनाथ आज राजस्थान में खैरथल तिजारा जिले के कोटकासिम क्षेत्र के लाडपुर में आयोजित बाबा सोमनाथ मंदिर परिसर में बाबा करतारपुरी महाराज और बाबा अभयनाथ महाराज की मूर्ति का अनावरण करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
इस दौरान उन्होंने कहा कि सनातन धर्म और भारत एक दूसरे के पूरक हैं।

'सनातन धर्म अपने आप को भारत के साथ जोड़कर चलता है'
अपने संबोधन के दौरान सीएम योगी ने कहा कि सनातन धर्म अपने आप को भारत के साथ जोड़कर चलता है अगर सनातन धर्म मजबूत होगा तो भारत मजबूत होगा और इस विश्वास के साथ लगातार पूज्य संतों की साधना और उनका स्मरण उनकी पूजा इसी अभियान का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि खेतानाथ महाराज ने अपना पूरा जीवन लोक कल्याणकारी योजनाओं के लिए समर्पित किया था और उन्हीं के शिष्य महंत सोमनाथ महाराज का भी पूरा जीवन इसी कल्याण के लिए समर्थन था।

हमारा जो कुछ भी है वह हमारे देश के लिए हैः योगी
सीएम योगी ने कहा कि हमारा जो कुछ भी है वह हमारे देश के लिए और सनातन धर्म के लिए समर्पित होना चाहिए। हमारा व्यक्तिगत अस्तित्व कुछ भी नहीं है। हमारे देश के प्रधानमंत्री ने भी यही कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत। उन्होंने कहा कि अगर हम जातियों में बंटे तो हमारे दुश्मन उसका लाभ उठाएंगे हमें एकता का संदेश देना है। आज की राजनीति पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा की नेता लोग हमेशा बांटने का प्रयास करते हैं जो हमारे देश की अखंडता और एकता के लिए घातक है। बांटने वाली राजनीति को हम त्यागने का काम करेंगे।

यह भी पढ़ेंः मुख्य सचिव Manoj Kumar Singh ने संभाला कार्यभार, कहा- 'CM Yogi की जो भी योजना है, उनको प्राथमिकता से पूरा किया जाएगा'
1988 बैच के आईएएस अफसर मनोज कुमार सिंह को उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव बनाया गया है। मनोज कुमार सिंह आज मुख्य सचिव कार्यालय लोक भवन पर अपना कार्यभार ग्रहण किया है। मुख्य सचिव बनने के बाद उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जो भी योजना है, उनको प्राथमिकता से पूरा किया जाएगा। हम लोग प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी की तरफ आगे ले जाने का काम करेंगे। मुख्य सचिव बनने के बाद चुनौतियों के साथ-साथ जिम्मेदारियां भी बढ़ गई हैं। अभी तक कुछ विभागों का जिम्मा मेरे पास था, अब सभी विभागों का जिम्मा है, जाहिर है कि मेहनत भी दोगुनी करनी पड़ेगी।
 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static