कोरोना संकट के बीच प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिलाने के लिये काम करें संघ कार्यकर्ता: भागवत

punjabkesari.in Monday, Sep 14, 2020 - 07:58 AM (IST)

लखनऊः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने लखनऊ में शुरू हुए दो दिवसीय अवध प्रांत के अपने प्रवास के पहले दिन कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में महामारी काल में स्वयंसेवकों द्वारा किये गये कार्यों के जानकारी ली। उन्होंने संघ कार्यकर्ताओं से कहा कि वे कोविड-19 महामारी के दौरान मुश्किल में घिरे लोगों की मदद करने वाले सामाजिक और धार्मिक संगठनों से सम्पर्क कर प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिलाने का काम करें।

संघ के अवध प्रांत सह प्रचार प्रमुख दिवाकर अवस्थी ने बताया कि भागवत ने कार्यकर्ताओं से कहा कि संघ के अतिरिक्त समाज में कई सामाजिक संगठनों, मठों, मंदिरों और गुरुद्वारों ने सेवा कार्य किये हैं। उन्होंने कहा, ‘‘एक बहुत बड़ी सज्जन शक्ति समाज में उभर कर सामने आई है। संघ के कार्यकर्ताओं को ऐसी सज्जन शक्ति से संपर्क करके प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में काम करना चाहिए।''

अवस्थी ने बताया कि भागवत ने यह भी कहा कि शहरी क्षेत्रों में श्रमिकों के लिए तथा ग्रामीण क्षेत्र में किसानों के लिए कार्य करके उनके अंदर आत्मनिर्भरता का भाव में जगाना चाहिए। उन्होंने बताया कि भागवत ने पर्यावरण को लेकर कहा कि पेड़ों के संरक्षण, पानी का दुरुप्रयोग रोकने और प्लास्टिक से निर्मित वस्तुओं का कम से कम प्रयोग करने के लिए जनजागरण की आवश्यकता है। आने वाले समय में संघ पर्यावरण को लेकर समाज को जागरूक करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static