यूपी: विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष बने डॉ. संजय लाठर, सूचना जारी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 12:10 PM (IST)

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता डॉ. संजय लाठर उत्तर प्रदेश विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष बनाया गया है। विधान परिषद के प्रमुख सचिव ने इसकी अधिसूचना जारी की है। जाट समुदाय से आने वाले लाठर को सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष का दायित्व निभाने की जिम्मेदारी सौंपी है और पार्टी द्वारा औपचारिकताएं पूरी किये जाने के बाद विधान परिषद के प्रमुख सचिव डॉ. राजेश सिंह ने सोमवार को इस संबंधी अधिसूचना जारी कर दी। 

लाठर 28 मार्च से विधान परिषद में नेता विरोधी दल की जिम्मेदारी निभाएंगे। अधिसूचना के मुताबिक, लाठर के लिए भी मंत्री परिषद के सदस्यों के समतुल्य वेतन, आवास, सवारी तथा अन्‍य सुविधाएं अनुमन्य होंगी। विधान परिषद में लाठर का कार्यकाल 26 मई, 2022 तक है। विधान परिषद में 2017 से नेता प्रतिपक्ष रहे सपा के वरिष्ठ नेता अहमद हसन का निधन हो जाने की वजह से यह पद रिक्त था। हसन ने विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी का तीन बार निर्वहन किया। वह तीसरी बार 28 मार्च, 2017 से 20, फरवरी 2022 तक नेता प्रतिपक्ष रहे। उत्तर प्रदेश विधानमंडल के उच्च सदन में भी सपा ही मुख्य विपक्षी दल की भूमिका में है। विधानसभा में अखिलेश यादव नेता प्रतिपक्ष हैं। 

विधान परिषद की वेबसाइट के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 100 सीट वाली विधान परिषद में मौजूदा समय में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 34, सपा के 17, बहुजन समाज पार्टी के चार, कांग्रेस का एक, अपना दल (सोनेलाल) का एक और शिक्षक दल (गैर राजनीतिक दल) के दो सदस्यों के अलावा निर्दलीय समूह का एक, एक निर्दलीय और निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) का एक सदस्य है। स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से राज्य विधान परिषद की 36 सीट पर इस समय चुनाव की प्रक्रिया चल रही है, जिसके लिए मतदान नौ अप्रैल और मतगणना 12 अप्रैल को होगी। इनमें कुछ सीट पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static