UP में शुरू हुआ ‘‘संकल्प अटल हर घर जल'''' अभियान, ग्रामीणों को मिलेगा शुद्ध पेय जल

punjabkesari.in Saturday, Dec 24, 2022 - 10:14 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के ग्राम्य विकास के सपने को साकार करते हुए राज्य में शनिवार से ‘‘संकल्प अटल हर घर जल'' जागरूकता अभियान की शुरूआत की। प्रदेश में पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी की जयंती की पूर्व संध्या पर ब्लाकों, ग्राम पंचायतों, स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों में उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित कर याद किया गया। उत्साहपूर्वक स्कूली बच्चों ने अपने गांव में जन-जागरूकता रैलियां निकालीं। कला-निबंध और खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं। आंगनबाड़ी केन्द्रों में भी कार्यक्रम हुए। यह पहला मौका है जब प्रदेश सरकार की पहल पर इतने बड़े स्तर पर राज्य के गांव-गांव में पूर्व प्रधानमंत्री की जयंती को उत्साहपूर्वक मनाया गया।
PunjabKesari
UP में हर घर जल अभियान बना चुका जनआंदोलन
उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने भारत रत्न वाजपेयी की 98वीं जयंती की पूर्व संध्या पर रायबरेली से ‘‘संकल्प अटल हर घर जल'' अभियान की शुरूआत की। बाबू पंडित रामेश्वर प्रसाद द्विवेदी महाविद्यालय जरिया, अटौरा में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेई के चित्र पर माल्यार्पण कर उनको श्रद्वासुमन अर्पित की। वहां मौजूद ग्रामीणों को भारत सरकार की हर घर नल से जल योजना से जन-जन को मिल रहे लाभों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में आज हर घर जल अभियान जनआंदोलन बन चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की गांव के जन-जन तक शुद्व पेयजल पहुंचाने के सपने को प्रदेश सरकार पूरा कर रही है।
PunjabKesari
महिलाओं-पुरूषों की संयुक्त बैठकों में जन सहयोग पर खुली चर्चाएं
‘‘संकल्प अटल हर घर जल'' अभियान के प्रदेश में शुरू होने के साथ ही स्वयंसेवी संस्थाओं ने विविध आयोजन कर गांव, ब्लाक, ग्राम पंचायतों में जल बचाने का संदेश दिया। फर्रूखाबाद की कमलागंज ग्राम पंचायत हो या फिर अमरोहा की नूरपुर खुर्द, प्रयागराज की जसरा, इटावा, जालौन, कानपुर देहात, अम्बेडकरनगर, बाराबंकी, जौनपुर, आगरा समेत प्रदेश भर की समस्त ग्राम पंचायतों, ब्लाकों और गांव में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये गये। स्कूली बच्चों, महिलाओं, पुरूषों को दूषित जल से होने वाली बीमारियों के बारे में बताया गया। ग्रामीणों को पानी के संरक्षण एवं संचयन के साथ ही स्वच्छ एवं गुणवत्तापूर्ण जल की उपलब्धता, वॉटर टैरिफ की जानकारी भी दी गई। महिलाओं-पुरूषों की संयुक्त बैठकों में जन सहयोग पर खुली चर्चाएं भी हुईं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static