काशी और तमिलनाडु की साड़ियां देश को जोड़ती हैं: गोयल

punjabkesari.in Thursday, Dec 15, 2022 - 03:27 AM (IST)

वाराणसी: केंद्रीय वाणिज्य, उद्योग एवं कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि वाराणसी और तमिलनाडु में निर्मित साड़ियां पूरे देश को जोड़ने का काम करती हैं। वाराणसी में हो रहे दो दिवसीय टेक्सटाइल कॉन्क्लेव के दौरान गोयल ने तमिलनाडु से आए टेक्सटाइल उद्योग से जुड़े उद्यमियों और एक्सपोटर्रों को संबोधित किया। उन्होंने काशी तमिल संगमम के माध्यम से काशी और तमिलनाडु के हो रहे समागम की चर्चा की। उन्होंने कहा कि दोनों का इतिहास काफी पुराना है। काशी में शिवकाशी के पटाखे फूटते हैं दोनों जगह की साड़ी पूरे देश को जोड़ने का काम करती है।      

इस मौके पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री डा. एल मुरूगन ने कहा कि काशी तमिल संगमम के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभूतपूर्व काम किया है। इस संगमम की चर्चा चारों और है और इस माध्यम से काशी और तमिलनाडु का जुड़ाव और मजबूत हुआ है। गोयल ने कहा कि इस दौरान टेक्सटाइल उद्योग के विकास के लिए आगे की योजना का रोड मैप चर्चा होगी। काशी तमिल संगमम के माध्यम से काशी और तमिलनाडु के बीच जो गहरा संबंध है उसे विश्व और देश के सामने उजागर किया गया है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि साड़ी इस देश की पहचान है। माय साड़ी माय प्राइड के नाम से एक प्रदर्शनी का आयोजन नई दिल्ली में होने जा रहा है। इस दौरान देशभर की 75 प्रकार की साड़ियों का प्रदर्शन किया जा रहा है। जनपथ पर होने वाला यह प्रदर्शनी एक अभूतपूर्व कार्यक्रम है। इससे पहले गोयल और मुरुगन ने क्रूज का आनंद लिया। गंगा नदी में क्रूज पर हो रहे इस कार्यक्रम के दौरान क्रूज बाबा विश्वनाथ मंदिर के सामने से गुजरा। इस दौरान लोगों ने भव्य मंदिर का आनंद लिया। गोयल भव्य काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर को देखकर मंत्रमुग्ध हुए और भारतीय संस्कृति और विरासत को नई पहचान देने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।

Content Writer

Mamta Yadav