सरयू नदी के कटान का कहर, नहीं हो रहा कम

punjabkesari.in Sunday, Sep 09, 2018 - 04:22 PM (IST)

बस्तीः उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में सरजू नदी तेजी से कटान कर रही है नदी की तेज कटान से जहां एक ओर बंधुओं को खतरा पैदा हो गया है। वही नदी अब खेती योग्य जमीनों को भी काट रही हैं। आधकारिक सूत्रों ने आज बताया कि सरयू नदी का जलस्तर तेजी से घट रहा है नदी खतरे के बिंदु से अब भी 04 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है नदी का रुख घटने की ओर है। सरयू नदी केशवापुर ग्राम में तेज कटान कर रही है यदि समय रहते कटान रोका नहीं गया तो नदी बस्ती फैजाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग के समीप पहुंच जाएगी। 

सरयू नदी बाघा नाला में कृषि योग्य जमीन को काट रही है। भरत ठाकुर ग्राम में भी कटान हो रहा है पढ़ाओ ग्राम में सेना की जमीन नदी की धारा में विलीन हो गयी है ।नदी संदलपुर शाह जावरा पाठक छतौना हां नाला में कटान कर रही हैंद्य  नदी के तेज कटान से कटोरिया चांदपुर बांध पर दबाव निरंतर बना हुआ है खंडवा गांव के पास 6श मीटर व्यास नदी की धारा में कटकर बह गया हैद्य नदी के तेज कटान से कलवारी रामपुर तटबंध का 30 मीटर लंबा हिस्सा नदी की धारा में समाहित हो गया है नदी का जलस्तर घटने के साथ ही कटान में तेजी आ गई हैं।

सूत्रों ने बताया है कि सरयू नदी का कटान रोकने के लिए निरंतर प्रयास चल रहा है बस्ती फैजाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग को कोई खतरा नहीं है राष्ट्रीय राजमार्ग पूरी तरह से सुरक्षित हैं। 

Tamanna Bhardwaj