बस्ती में सरयू नदी लाल निशान के पार, तटबन्धों पर बढ़ा दबाव

punjabkesari.in Monday, Jul 26, 2021 - 02:41 PM (IST)

बस्ती: उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में सरयू नदी का जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है और नदी का जल स्तर खतरे के बिन्दु से 15 सेमी ऊपर है जिसके चलते नदी का दबाव कई तटबन्धों पर बढ़ गया है। केन्द्रीय जल आयोग के सूत्रों ने सोमवार को बताया कि सरयू नदी का जल स्तर खतरे के बिन्दु 92.730 के बदले 92.880 मीटर पर बह रही है, जो खतरे के निशान से 15 सेमी ऊपर है। जल स्तर बढ़ने से तटबन्धों पर दबाव बढ़ गया है, तटबन्ध को बचाने के लिए बाढ़ खण्ड के अधिकारियों द्वारा कार्य किया जा रहा है। 

कटरिया-चांदपुर,चांदपुर-गौरा और गौरा-सैफाबाद तटबंध से बाढ़ का पानी टकराने लगा है, खलवा गांव के निकट स्थिति संवेदनशील है कटरिया गांव के पास बने ठोकर पर दबाव बरकरार है। सुबिखाबाबू गांव मैरुंड हो गया है भुवरिया, आंशिक टेड़वा, श्रीराम पुरवा, अशोकपुर के कुछ मजरे, बर्दियालोहार का एक पुरवा, बिशुनदासपुर की अनुसूचित बस्ती, खजांचीपुर आदि मजरे बाढ़ प्रभावित हो गए हैं।

गौरा-सैफाबाद तटबंध पर टकटकवा से लेकर दलपतपुर गांव तक तटबंध पर पानी का दबाव है, टकटकवा रिंग बांध पर नदी के दबाव के चलते धीरे-धीरे कटान हो रही है। टकटकवा के ग्रामीण अपने सामानों को सुरक्षित करने में लगे हैं सैकड़ो बीघा फसल पानी मे डूब गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static