सवर्णों ने दलितों के मंदिर में प्रवेश से लगाई रोक, नाराज पीड़ितों ने दी धर्म परिवर्तन की चेतावनी

punjabkesari.in Thursday, Oct 31, 2019 - 02:32 PM (IST)

बुलंदशहरः देश को आजादी मिले भले ही 70 वर्ष से अधिक समय हो गया है, लेकिन जात-पात, भेदभाव और मानसिक पिछड़ेपन की जंजीरों में देश अब भी कैद है। इसकी ताजा उदाहरण बुलंदशहर में देखने को मिली है। जहां मंदिर के गेट पर खड़े कुछ दबंग लोग महिलाओं को मंदिर में प्रवेश महज इसलिए नहीं दे रहे कि वह दलिस समुदाय से हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो
सोशल मीडिया पर इसका वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। ये ये वीडियो देश की राजधानी दिल्ली से महज 70 किलोमीटर दूरी पर स्थित यूपी के बुलंदशहर के जहांगीरपुर थाना क्षेत्र के रखेड़ा गांव का है। यहां स्थित मंदिर में दलित महिलाओं को जल चढ़ाने से रोक दिया गया।

दलितों को मंदिर में जल चढ़ाने से रोका
दरअसल, बीते 25 अकटुबर को ये दलित महिलाएं चामुंडा माता के मंदिर में माता को जल चढ़ाने के लिए गई थीं। दलित महिलाएं जब पूजा के लिए मंदिर में प्रवेश कर रही थी तो दबंगों ने दलित महिलाओं को मंदिर में प्रवेश नहीं करने दिया। एक दबंग द्वारा दावा किया गया कि मंदिर ठाकुर और ब्राह्मणों का है। इसलिए इस मंदिर में वाल्मीकि समाज से ताल्लुक रखने वाली महिलाओं को पूजा नहीं करने दी जाएगी।

पीड़ितो ने दी धर्म परिवर्तन की धमकी
दलित महिलाओं को मंदिर में प्रवेश ना करने देने की खबर जैसे ही समाज में फैली तो वाल्मीकि समाज के लोग एकत्र हो खुर्जा सीओ के कार्यालय आ पहुंचे और पुलिस अधिकारियों से न्याय दिलाने की मांग करने लगे। दलितों ने दावा किया है कि यदि दलितों को मंदिर जाने से रोका गया तो ये लोग धर्म परिवर्तन कर लेंगे। हालांकि वायरल वीडियो के आधार पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने का दावा कर रही है।

Tamanna Bhardwaj