कोबरा जैसे विषैले सांपों को पकड़ के लोगों की जिंदगी बचाते हैं  ‘नागराज बाबा’

punjabkesari.in Tuesday, Jul 21, 2020 - 08:32 PM (IST)

देवरियाः सांप एक ऐसा जीव है जिसका नाम लेने भर से भय से व्यक्ति कांप जाता है। मगर उत्तर प्रदेश देवरिया के राकेश पांडेय उर्फ नागराज बाबा को किसी भी सांप से भय नहीं लगता। यहां तक की वह कितना भी विषैला सर्प क्यों न हो वह उसे निर्भिक होकर पकड़ लेते हैं और लोगों के जान की रक्षा करते हैं।

बता दें कि नागराज बाबा गौरी बाजार क्षेत्र के रैश्री चौराहा पर रहते हैं। वह सब्जी की दुकान लगाकर अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं। अगर कहीं सांप लिकलता है और लोग आकर जानकारी देते हैं या लेकर जाते हैं तो वह जाकर कितना भी विषैला सांप हो उसको पकड़ कर ले आते है। उसके एवज में अगर कोई कुछ दे देता है तो रख लेते है।

गांव के लोग बताते हैं कि छोटी उम्र से ही उन्हें सांप पकड़ने का शौक रहा। अपने जीवन में ना जाने कितने सांपों को उन्होंने पकड़ा है। आज उसी तरह सुबह एक आदमी के घर सांप निकला था तो वह मोटरसाइकिल से लेकर अपने घर गया जहां पर गैस सिलेंडर के नीचे बैठा कोबरा प्रजाति  का एक विषैला सांप था। जिसको उन्होंने पकड़ कर अपने घर ले आए।

वहीं  पूछने पर उन्होंने बताया कि  कोबरा प्रजाति  का बहुत ही विषैला सर्प है। जिसके काटने से व्यक्ति की मृत्यु हो जाएगी इसका जहर बहुत जल्दी फैलता है। उन्होंने बताया कि मैं बचपन से सांप पकड़ता हूं लेकिन इसके एवज में लोगों से कुछ नहीं मांगता। मैं बस इतना ही कहता हूं कि आप लोग सांप को मारो मत, उसे भगा दिया करो या हमें बुला कर उसको पकड़वा लिया करो।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static