UP में 550 करोड़ रुपये गोल्ड लोन का SBI ने रखा लक्ष्य, शुरू किया "चलो गांव की ओर" अभियान

punjabkesari.in Sunday, Dec 20, 2020 - 09:21 AM (IST)

प्रयागराज:  देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने चालू वित्त वर्ष में उत्तर प्रदेश में 550 करोड़ रुपये का गोल्ड लोन वितरित करने का लक्ष्य रखा है। इस वर्ष बैंक 300 करोड़ रुपये से अधिक का गोल्ड लोन दे चुका है। एसबीआई के मुख्य महाप्रबंधक (लखनऊ सर्किल) अजय कुमार खन्ना ने  बताया कि वर्तमान में एसबीआई के गोल्ड लोन की ब्याज दर इस पूरे बाजार में सबसे कम 7.5 प्रतिशत है जिससे एसबीआई की गोल्ड लोन बाजार में हिस्सेदारी तेजी से बढ़ रही है।

उन्होंने बताया कि पूरे देश में गोल्ड लोन का बाजार 2 लाख करोड़ रुपये का है। जहां कार लोन और होम लोन में एसबीआई की हिस्सेदारी 33 प्रतिशत है, जबकि गोल्ड लोन में हिस्सेदारी दो प्रतिशत भी नहीं थी। बैंक ने पिछले जुलाई से होम लोन कारोबार पर ध्यान देना शुरू किया। खन्ना ने बताया कि एसबीआई ने गांवों और अर्धशहरी क्षेत्रों में लोगों के वित्तीय समावेश के लिए "चलो गांव की ओर" अभियान शुरू किया है जिसके तहत सभी बड़े अधिकारियों को अलग अलग गांवों से संबद्ध किया गया है। ये अधिकारी गांवों में जाकर किसानों, छोटे उद्यमियों की वित्तीय जरूरतों को समझेंगे और उन्हें पूरा करने का प्रयास करेंगे।

उन्होंने बताया कि लोगों की शिकायतों और सुझावों को प्राप्त करने के लिए एसबीआई ने चार अलग अलग फोन नंबर चालू करने की तैयारी की है। ये नंबर उत्तर प्रदेश में एसबीआई की सभी 1700 शाखाओं में दो-तीन दिनों में शुरू हो जाएंगे जिनके जरिए लोग अपनी शिकायतों और सुझावों को बैंक में दर्ज करा सकेंगे और शिकायतों को दूर करने में बैंक को मदद मिलेगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static