बैंकों की उदासीनता से एससी के लोगों को मुद्रा योजना का लाभ नहीं मिल रहा: कठेरिया

punjabkesari.in Sunday, Jul 01, 2018 - 07:23 PM (IST)

इलाहाबादः राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन डॉक्टर राम शंकर कठेरिया ने कहा कि जहां केंद्र और राज्य की विभिन्न योजनाओं से अनुसूचित जाति के लोग लाभ उठा रहे हैं, लेकिन बैंकों के उदासीन रवैये के चलते ये लोग मुद्रा योजना, स्टैंड अप, स्टार्ट अप योजनाओं के लाभ से वंचित हैं।  

भाजपा सांसद कठेरिया ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, कि हम प्रधानमंत्री से इस संबंध में लगातार संपर्क कर रहे हैं और उन्हें यह अवगत कराएंगे कि बैंकों के मोर्चे पर इन योजनाओं का लाभ अनुसूचित जाति के लोगों को नहीं मिल पा रहा है। शिक्षा के क्षेत्र के बारे में उन्होंने कहा, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और जामिया मिलिया इस्लामिया किसी भी रूप में अल्पसंख्यक विश्वविद्यालय नहीं हैं। फिर भी इन विश्वविद्यालयों में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को प्रवेश में आरक्षण नहीं मिलता।

कठेरिया ने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने हमें कहा है कि अभी यह मामला उच्चतम न्यायालय में है, लेकिन न्यायालय ने प्रवेश पर रोक नहीं लगाई है। इसलिए तीन जुलाई को हम अलीगढ़ जा रहे हैं और इस संबंध में विश्वविद्यालय प्रशासन से बात करेंगे। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने एससी एसटी एक्ट में 72 मुद्दों को संशोधित किया है और सरकार इस कानून को और मजबूती प्रदान करेगी।  

 

Ruby