ग्रेटर नोएडा: प्राधिकरण की जमीन आवंटन में 20,000 करोड़ का घोटाला, CAG ने मांगा जवाब

punjabkesari.in Friday, Mar 13, 2020 - 05:22 PM (IST)

ग्रेटर नोएडा: नोएडा की तरह ग्रेनो में भी सीएजी की जांच में बड़ा घोटाला सामने आया है। महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट में 20 हजार करोड़ के घोटाले का खुलासा किया गया है। इससे पहले नोएडा में सीएजी 30 हजार करोड़ के घोटाले का खुलासा कर चुके हैं।

बता दें कि सीएजी ने विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से आपत्तियों पर जवाब मांगे हैं। हालांकि, अब तक प्राधिकरण की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया है। सीएजी रिपोर्ट में नोएडा की तरह ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में भी जमीन आवंटन में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। जिनके जरिए ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण को 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का चूना लगाया गया है। सीएजी की ओर से उत्तर प्रदेश सरकार और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी को प्रारंभिक ऑडिट रिपोर्ट के साथ सीएजी ने अपनी आपत्तियां भेजी हैं। 500 आपत्तियों पर विकास प्राधिकरण से जवाब मांगे हैं। ऑडिट टीम की आपत्तियों पर जवाब तैयार कर रहे हैं।

जिम्मेदार अफसरों पर की जाएगी कार्रवाई
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विधानसभा में आश्वासन दे चुके हैं कि इन घोटालों के लिए जिम्मेदार अफसरों पर कार्यवाही की जाएगी। मुख्यमंत्री कार्यालय में अधिकारियों की एक टीम ऑडिट रिपोर्ट का अध्ययन कर रही है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने जांच का दिया आदेश
उत्तर प्रदेश में 2017 में भाजपा की सरकार बनी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने वर्ष 2008 से 2017 तक विकास प्राधिकरणों की जांच सीएजी को सौंप दी।     

Ajay kumar