किसी छात्र के साथ हुई अनहोनी तो स्कूल प्रशासन होगा जिम्मेदारः DM

punjabkesari.in Sunday, Sep 17, 2017 - 03:09 PM (IST)

बुलंदशहरः गुरुग्राम की घटना के बाद प्रशासन छात्रों की सुरक्षा को लेकर सर्तक हो गया है। जिसके चलते स्कूल प्रशासन और प्रबंधकों के बीच बच्चों की सुरक्षा के लेकर बैठक हुई। जिसमें डीएम ने कहा कि स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे सुरक्षित रहे इसकी जिम्मेदारी स्कूल प्रशासन की है। अगर विद्यालय में किसी बच्चे के साथ कोई अनहोनी होती है तो इसके लिए संबंधित विद्यालय प्रबंधन जिम्मेदार होगा।

दरअसल जिला पंचायत के सभागार में डीएम डॉ रोशन जैकब व एसएसपी मुनिराज ने विभिन्न स्कूल के प्रधानाचार्यो एवं प्रबंधकों के साथ एक बैठक की। इस 'मिशन भरोसा योजना' के तहत स्कूली बच्चों की सुरक्षा को गंभीरता से लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में कहा गया कि स्कूल की जिम्मेदारी है कि स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं सुरक्षित रहें।

वाहन चालकों को दिया जाए स्मार्ट कार्ड
डीएम ने कहा कि पुलिस जांच एवं मैडिकल चैकअप कराने के बाद वाहन चालकों को स्मार्ट कार्ड के रूप में परिचय पत्र प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। इस कार्ड में वाहन चालक का पूरा डाटा उपलब्ध रहेगा। साथ ही कहा कि विद्यालयों की बाउन्ड्री वॉल ऊंची करवाऐ और उनपर कटीले तार आवश्यक रूप से लगाए जाएं।

सीसीटीवी कैमरे लगाने के भी निर्देश
डीएम ने स्कूल के मुख्य द्वार पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के भी निर्देश दिए। साथ ही कहा कि इनकी रिकार्डिंग सुरक्षित रखी जाए। कैमरों की रिकार्डिंग के लिए किसी जिम्मेदार व्यक्ति की तैनाती सुनिश्चित की जाए।

छात्रों के फोन के इस्तेमाल पर लगा प्रतिबंध
वहीं एआरटीओ विद्यालयों में बच्चों को लाने ले जाने वाले वाहनों की चैकिंग करें, कोई भी वाहन बिना फिटनेस के चलता हुआ पाया जाता है तो उसके विरूद्ध कार्रवाई भी करे। स्कूल में छात्र-छात्राओं द्वारा मोबाईल फोन का इस्तेमाल प्रतिबंधित कर दिया जाए।