स्कूल प्रिंसिपल की दबंगई, एडेड स्कूल में फीस ना देने पर दो बहनों के काटे नाम

punjabkesari.in Saturday, Aug 11, 2018 - 01:46 PM (IST)

सुलतानपुरः सुलतानपुर के एक एडेड स्कूल के प्रबंधतंत्र की बड़ी दबंगई सामने आई है। फीस न जमा करने पर प्रबंधतंत्र ने अपने उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पढ़ रही दो सगी बहनों का नाम स्कूल से काट दिया, जबकि सरकार द्वारा इन स्कूलों में कक्षा आठ तक के बच्चों की निशुल्क पढ़ाए जाने की व्यवस्था है। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जब इन बच्चों के पिता की सुनवाई न हुई तो पीड़ित पिता जिलाधिकारी के यहां न्याय के लिए पहुंचे। जिलाधिकारी ने पूरे मामले को गम्भीरता से लेते हुए जांच कर आ‌वश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

जानिए पूरा मामला
मामला नगर कोतवाली क्षेत्र के पंजाबी कालोनी स्थित श्रीगुरु नानक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का है। यहां नगर के पयागीपुर का रहने वाले सुरेश कुमार ने अपनी दो बेटियों का नाम इस विद्यालय में लिखवाया था। उस दौरान पहले तो बच्चियों के एडमीशन के नाम पर लम्बी रकम वसूली गई और बाद में पांच पांच सौ रुपये हर माह फीस ली जाने लगी। पान की दुकान चलाने वाला सुरेश पिछले माह फीस न जमा कर पाया तो प्रबंधतंत्र ने दोनों बच्चियों के नाम काटने की धमकी दी। जब इसकी शिकायत सुरेश ने जिलाधिकारी से की तो आखिरकार दोनों बच्चियों का नाम विद्यालय से काट दिया गया। लिहाजा आज सुरेश अपनी दोनों बच्चियों के साथ जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचा और न्याय की गुहार लगाई।

यह एक एडेड विद्यालय है
बता दें कि श्रीनानक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एक एडेड विद्यालय है। यहां पढ़ने वाले कक्षा 8 तक के सभी बच्चों की पढ़ाई निशुल्क है। इतना ही नहीं इन बच्चों की किताबें बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा दी जाती हैं और ड्रेस के लिए भी डायरेक्ट प्रबंधतंत्र के खाते में पैसा भिजवाया जाता है। इन सबके बावजूद यहां के प्रबंधतंत्र की दबंगई ऐसी है कि उनके विद्यालय के ड्रेस कोड और किताबें भी अलग अलग चलाई जाती हैं। 

कमीशन के रुप में वसूली जाती है मोटी रकम
इतना ही नहीं निर्धारित दुकानों से ड्रेस और किताबों के कमीशन के रुप में मोटी रकम वसूली जाती है। इस बात की शिकायत बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा कई बार की गई। शिक्षा विभाग ने 15 मई 2018 को इस विद्यालय की जांच भी की, लेकिन कारर्वाई करने के बजाय अब तक विभाग हाथ पर हाथ धरे बैठा रहा। आज जब पीड़ित पिता द्वारा मामला खुला तो बेसिक शिक्षा अधिकारी भी कार्रवाई की बात कह रहे हैं। 

दिए जांच के आदेश
मामले की गम्भीरता को देख जिलाधिकारी ने जांच के आदेश दे दिये हैं और बेसिक शिक्षा विभाग को फौरन बच्चियों के नाम लिखाने के निर्देश दिये हैं। जिलाधिकारी की मानें तो जांच कराई जा रही है और उसके बाद कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Ruby