कुंभ 2019 : श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए तैयार हो रहे विद्यालय

punjabkesari.in Tuesday, Oct 30, 2018 - 04:10 PM (IST)

प्रयागराजः दुनिया के सबसे बड़े सांस्कृतिक और आध्यात्मिक समागम कुंभ में शिरकत करने के लिए यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत करने के लिए संगम के आसपास और जिले की सीमा से लगे सड़कों से सटे करीब 400 विद्यालयों को चिन्हित कर उन्हें सभी प्रकार की सुविधाओं से सुसज्जित किया जा रहा है।  

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नगर के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कुंभ मेले में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को ठहराने की व्यवस्था होगी। कुंभ मेले के पहले स्नान से पहले सभी 400 विद्यालयों को सुसज्जित कर दिया जाएगा। प्रशासन की मंशा के अनुसार कई विद्यालयों में काम शुरू भी कर दिया गया है। 

नगर को जोडऩे वाले विद्यालय जो सड़क किनारे एवं घनी आबादी में हैं, की पहचान कुंभ लोगो से होगी। कुंभ मेले में मकर संक्रांति, मौनी अमावस्या, बसंत पंचमी, माघी पूर्णिमा और महाशविरात्रि स्नान पर करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचेंगे। उन्होंने  बताया कि प्रशासन को इस सबसे बड़े धर्मिक आयोजन में श्रद्धालुओं को ठहराने की व्यवस्था देना एक बड़ी चुनौती होगी। इसके लिए जिला प्रशासन बेसिक एवं उच्च बेसिक विद्यालयों की सहायता लेगा। उन्होंने बताया कि स्नान पर्व से एक दिन पूर्व और एक दिन बाद तक विद्यालय बंद रहेंगे। 


 

Ruby