प्रवासी कामगारों के प्रदेश लौटने पर तत्काल कराई जाये स्क्रीनिंग: मुख्य सचिव

punjabkesari.in Tuesday, May 12, 2020 - 04:59 PM (IST)

लखनऊ: प्रदेश के मुख्य सचिव ने कोविड-19 के मद्देनजर निर्देश दिए कि प्रवासी कामगारों के प्रदेश में लौटने पर प्रत्येक यात्री के आश्रय स्थल पर पहुंचने के बाद उनकी स्क्रीनिंग सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि लक्षण रहित प्रवासियों को 21 दिन के गृह पृथक-वास में भेजने के पूर्व कुछ लोगों के नमूने जांच के लिए ले लिये जायें, जिन्हें पूल टेस्टिंग के माध्यम से टेस्ट करवाया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रवासी कामगारों को गृह पृथक-वास में भेजे जाने से पूर्व उन्हें खाद्य सामग्री के पैकेट अवश्य उपलब्ध कराए जाएं।

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने यह निर्देश प्रदेश के समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को पत्र के माध्यम से दिये। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि प्रवासी व्यक्तियों के जनपद में पहुँचने के बाद जनपद में स्थापित आश्रय स्थल में उनका आगमन प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराया जाए एवं किसी भी दशा में किसी भी प्रवासी व्यक्ति को रेलवे स्टेशन से सीधे गृह पृथक-वास में नहीं भेजा जाये।

तिवारी ने यह भी कहा कि आश्रय स्थल में लाने के बाद सभी श्रमिकों का विवरण अवश्य अपलोड कर लिया जाये। उन्होंने कहा कि जिन कामगारों एवं श्रमिकों के लिए उनके घरों में गृह पृथक-वास की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है तो उन्हें इन्स्टीट्यूशनल क्वारंटाइन में ही रखा जाये।

Ajay kumar