गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर चला एसडीएम का हंटर, 35 स्कूलों को किया सील

punjabkesari.in Thursday, May 10, 2018 - 07:34 PM (IST)

उन्नावः सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद जिले व ग्रामीण क्षेत्रों में गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के संचालन पर रोक नहीं लग पा रही है। जब योगी सरकार के कार्यकाल की शुरुआत हुई थी तो उस समय पूरे प्रदेश में बिना मान्यता के चल रहे सभी विद्यालयों को बंद करने के सख्त आदेश जारी किए गए थे। सरकार और शिक्षा विभाग की कड़ाई के बाद भी कुछ स्कूलों का संचालन बंद नहीं हुआ था। जिसके चलते आज एसडीएम ने 35 स्कूलों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें बंद कराया है। 

जानकारी के मुताबिक आज उन्नाव जनपद में संचालित गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर बीईओ ने जांच की। जांच में कई स्कूल गैर मान्यता प्राप्त पाए गए। जिन्हें एसडीएम के आदेशा अनुसार सील कर दिया गया है। वहीं कुछ स्कूल एेेसे हैं जिन्हें पूर्व में भी स्कूल बंद करने का नोटिस जारी किया गया था। जिसके बावजूद भी वह स्कूल संचालित थे। इन स्कूलों को जुर्माना भी लगाया गया है। वहीं कुछ स्कूलों को बीईओ के द्वारा नोटिस देकर चेतावनी दी गई है। नोटिस दिए गए स्कूलों को 2 दिन में स्कूल बंद करना होगा नहीं तो उनपर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

वहीं उपजिलाधिकारी पूजा अग्निहोत्री ने बताया कि काफी समय से ऐसी शिकायतें प्राप्त हो रही थी कि तहसील में अवैध स्कूल संचालित हैं, जिनको कोई मान्यता प्राप्त नहीं है। जांच के दौरान हमें 35 स्थल में ऐसे स्कूल मिले है जिनको पूर्व में नोटिस जारी किया जा चुका है। इसके बावजूद स्कूल संचालित थे जिन्हें आज सील कर दिया गया है। कुछ स्कूल एेसे हैं जिन्हें बंद करने की चेतावनी दी गई है। 

Ruby