UP के इस जिले में ड्रोन के जरिए शुरू हुई आदमखोर कुत्तों की तलाश

punjabkesari.in Tuesday, May 08, 2018 - 11:10 AM (IST)

सीतापुरः यूपी के सीतापुर में खौफ का पर्याय बने आदमखोर कुत्तों का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गंभीर रूख के बाद जिले में ‘अॉपरेशन डॉग’ में तेजी आ गई है और ड्रोन कैमरों की मदद से कुत्तों की तलाश शुरू कर दी गई है। इसके बावजूद क्षेत्र में लोग अकेले खुले में घूमने से कतरा रहे हैं।

बता दें कि, जिले में कुत्तों के हमले से अब तक 13 बच्चों की जाने जा चुकी हैं। वहीं बड़ी संख्या में लोग जख्मी हुए हैं। पूरे दिन ‘अॉपरेशन डॉग’ में लगे प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने खैराबाद और उसके ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर कुत्तों की तलाश की। नगर मजिस्ट्रेट हर्षदेव पांडेय और पुलिस उपाधीक्षक योगेंद्र सिंह के नेतृत्व में आदमखोरों की तलाश में ड्रोन कैमरों से भी निगरानी की जा रही है।

जिलाधिकारी शीतल वर्मा ने बताया कि नगर मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में चैयरमैन एवं अधिशासी अधिकारी खैराबाद ने 4 सदस्यीय निजी संस्था की टीम मथुरा से बुलाई है जो प्रभावित गांवों में खूंखार कुत्तों को पकड़ रही है। टीम ने अब तक 22 कुत्तों को पकड़ा है, जिनकी नसबंदी कराने के लिए कान्हा उपवन लखनऊ भेज दिया गया है। इनके उपचार में 12 सौ रूपये प्रति कुत्ता व्यय आ रहा है।

उन्होंने बताया कि सभी उपजिलाधिकारी के माध्यम से प्रभावित थाना क्षेत्र एवं समीपवर्ती ग्रामों में प्रधान, कोटेदार, लेखपाल, कांसटेबल एवं अन्य ग्रामवासियों की टीम गठित की गई है, जिनके द्वारा खूंखार कुत्तों से ग्रामवासियों की सुरक्षा की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में मुनादी कराई गई है कि अभिभावक अपने बच्चों को बाहर अकेले न जाने दें। गठित टीमें प्रात: भ्रमण करेंगी और ऐसे कुत्तों के चिन्हांकन का प्रयास करेंगी।  

Deepika Rajput