Politics News: सपा-कांग्रेस में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय, UP में 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

punjabkesari.in Saturday, Jan 27, 2024 - 02:39 PM (IST)

लखनऊ: विपक्षी गठबंधन में शामिल समाजवादी पार्टी व कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो गया है। उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 11 सीटों पर कांग्रेस पार्टी चुनाव लड़ेगी। बाकी सीट पर समाजवादी पार्टी और उसके सहयोगी पार्टियां चुनाव लड़ेंगी इस बात की जानकारी अखिलेश यादव ने ट्वीट कर खुद ही दी है।


उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कर लिखा कि  कांग्रेस के साथ 11 मजबूत सीटों से हमारे सौहार्दपूर्ण गठबंधन की अच्छी शुरुआत हो रही है… ये सिलसिला जीत के समीकरण के साथ और भी आगे बढ़ेगा। ‘इंडिया’ की टीम और ‘पीडीए’ की रणनीति इतिहास बदल देगी। हालंकि अभी कांग्रेस पार्टी इसे लेकर कोई जानकरी नहीं दी है। सूत्रों की मानें तो अखिलेश के ऑफर को कांग्रेस पार्टी ने नमंजूर कर दिया है।  हालांकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि दोनों दलों के बीच बातचीत जारी है। सीट शेयरिंग को लेकर कोई बात होती है तो उसे बताया जाएगा।  वहीं उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अयज राय ने कहा कि सीट बटवारे पर केन्द्रीय नेतुत्व बात करेगा जो भी पार्टी का निर्णय होगा उसे स्वीकार किया जाएगा। 


बता दें कि समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश में 7 लोकसभा सीटें आरएलडी को पहले ही दे चुकी है। जिसमें  से बागपत, मथुरा, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, अमरोहा और कैराना लोकसभा सीट पर आरएलडी चुनाव लड़ेगी। ज्यादातर पश्चिमी यूपी की सीटों पर आरएलडी चुनाव लड़ेगी। 

Content Writer

Ramkesh