ग्राम स्वराज अभियान का दूसरा चरण जल्द होगा शुरू : CM योगी

punjabkesari.in Sunday, May 13, 2018 - 04:49 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि ग्राम स्वराज अभियान का दूसरा चरण शीघ्र ही शुरू किया जाएगा।  योगी आज गोरखपुर में बस्ती,आजमगढ और गोरखपुर के सांसदों एवं विधायकों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के पहले चरण में चयनित गांवों में 21 मई तक सभी कार्यक्रमो एवं योजनाओं को पूरा किया जाएगा। योजनाओ के सफल क्रियान्वयन तथा रात्रि चौपाल के माध्यम से जनप्रतिनिधि जनसमुदाय से जुड़ेंगे और उनके दु:ख दर्द में शामिल होकर उनकी परेशानियों को दूर कर सकेंगे।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि सांसद, विधायक अपने क्षेत्र में पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें। साथ ही, लाभान्वित व्यक्तियों से मिलकर उनकी समस्याओं को भी दूर कराएं, ताकि उन्हें समय से योजना का लाभ मिल सकें। सभी सांसद और विधायक ग्राम स्वराज अभियान में चयनित गांवों में जाएं और चौपाल का कार्यक्रम आयोजित करें।  उन्होने कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में 8.85 लाख आवास पिछले एक वर्ष में बने हैं। इन्हें उज्ज्वला योजना में गैस कनेक्शन, सौभाग्य योजना में नि:शुल्क विद्युत कनेक्शन, मनरेगा में 100 दिन का मानदेय, शौचालय का अतिरिक्त लाभ दिया गया है। इसके अलावा 3.60 लाख आवास शहरी क्षेत्र में बनाये गये हैं। वर्तमान सरकार के एक साल के कार्यकाल में कानून एवं व्यवस्था दृढ़ हुई है।  

योगी ने कहा कि दस हजार से एक लाख रुपए तक किसानों को कर्जमाफी का लाभ दिया गया है। 37 लाख से अधिक पात्र व्यक्तियों को राशन कार्ड उपलब्ध कराए गए हैं। साथ ही, 55 हजार मजरों का विद्युतीकरण किया गया है। सौभाग्य योजना के तहत 40 लाख नि:शुल्क विद्युत कनेक्शन दिए गए हैं। गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए एक से पांच लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जा रही है।  उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में आष्युमान भारत योजना संचालित की जाएगी। इसी प्रकार की अन्य लाभार्थीपरक योजनाए संचालित करके लोगों को लाभान्वित किया जाएगा। प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में 25 करोड़ रुपए से सड़क बनवाई जाएगी। सांसद स्थानीय विधायक के साथ बैठक कर ऐसी सड़कों का प्रस्ताव देंगे। इसके अलावा क्षेत्र की बहुप्रतिक्षित मांग जैसे कि महाविद्यालय, पॉलीटेक्निक, आईटीआई, सीएचसी, ओवरब्रिज का प्रस्ताव भी देंगे।  

मुख्यमंत्री ने सांसद, विधायकों से कहा कि वे केन्द्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को लेकर जनता के बीच जाएं और इसकी खूबियों से अवगत करायें अपना कैप कार्यालय स्थापित करें और प्रतिदिन लोगों से मिलें, उनकी समस्याओं को सुनेें और न्यायसंगत कार्यवाही करें।  बैठक में सांसद बांसगांव कमलेश पासवान, (कुशीनगर) राजेश पाण्डेय, (बस्ती) हरीश द्विवेदी, (लालगंज) श्रीमती नीलम सोनकर, प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, आबकारी मंत्री जयप्रताप सिंह एवं गोरखपुर, बस्ती, आजमगढ़ मण्डल के विधायकगण उपस्थित थे।  इसके पूर्व मुयमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर परिसर में लोगों से मुलाकात की और उनकी समस्याओं को सुना। साथ ही संबंधित अधिकारियों को इसके निस्तारण के निर्देश भी दिए। 


 

Ruby