UP में कोरोना की दूसरी लहर से थर्राया हरियाणा, बार्डर पर कोविड-19 जांच शुरू

punjabkesari.in Saturday, Apr 24, 2021 - 07:15 PM (IST)

शामली: उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते हरियाणा सरकार अलर्ट हो गई है।  हरियाणा सरकार ने यूपी से जुड़े बार्डर एरिया पर स्वास्थ्य टीमें तैनात कर दी है। हरिद्वार कुंभ से आने वाले और प्राईवेट वाहनों से यूपी से हरियाणा में दाखिल होने वाले लोगों की बार्डर पर ही कोरोना जांच की जा रही है। 

शामली में बार्डर पर टीमें तैनात 
शामली जिला हरियाणा से सटा हुआ है। जिले से करनाल और पानीपत के जरिए हरियाणा में आवागमन होता है। जिले से होकर गुजरने वाले मेरठ-करनाल हाईवे और पानीपत खटीमा राजमार्ग दिन-रात वाहनों से गुलजार रहता है। हरियाणा सरकार ने यूपी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और दिन प्रतिदिन खराब हो रही स्थिति को आंकते हुए हरियाणा सरकार द्वारा शामली के बिडौली और पानीपत बार्डर पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें तैनात कर दी है। इन टीमों के साथ पुलिस बल की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई गई है, ताकि जांच में आनाकानी दिखाने वाले लोगों को समझाया जा सके। 

रैपिड एंटीजन किट से की जा रही जांच 
हरियाणा सरकार द्वारा यूपी से लगने वाले बार्डर एरिया पर रैपिड एंटीजन किट के जरिए लोगों की जांच की जा रही है। इतना ही नहीं यें टीमें यूपी से हरियाणा मंडी में अनाज लेकर जाने वाले किसानों से भी कोरोना गाइडलाइन का पालन करा रही हैं। रैपिड एंटीजन किट से 10 मिनट में कोरोना की जांच रिपोर्ट सामने आ जाती है। टेस्ट रिपोर्ट सामने आने पर ही लोगों को हरियाणा के अंदर एंट्री दी जा रही है। जो लोग जांच में पॉजिटिव मिल रहे हैं, उन्हें फौरन नजदीकी स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचाने के लिए मौके पर स्वास्थ्य अमला इंतजामात में लगा है। 

बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलैंस भी तैनात 
यूपी-हरियाणा सीमा स्थित शामली के बिडौली बार्डर पर तैनात हरियाणा सरकार के स्वास्थ्य अफसर ललित कुमार ने बताया कि यूपी से लगने वाले बार्डर एरिया पर स्वास्थ्य टीमों के साथ-साथ बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलैंस भी तैनात कर रखी है। इन एंबुलैंस के जरिए पॉजिटिव मिलने वाले लोगों को फौरन नजदीकी स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचाया जाता है। इसके अलावा बार्डर पर लोगों को कोविड गाइड लाइन के पालन और हरियाणा सरकार द्वारा लागू किए गए नियम-कायदों की भी जानकारी प्रवेश से पहले दी जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static