UP में 6 जुलाई से माध्यमिक स्कूल खुलने की उम्मीद, चरणबद्ध तरीके से आएंगे विद्यार्थी

punjabkesari.in Thursday, Jun 04, 2020 - 08:10 PM (IST)

लखनऊः कोरोना संकट पर सरकार नियंत्रण का तेजी से प्रयास कर रही है। लिहाजा लागू देशव्यापी लॉकडाउन के पांचवे चरण के साथ ही अनलॉक 1 की भी शुरूआत हो गई है। इसी क्रम में जिंदगी धीरे-धीरे पटरी पर आ रही है। ऐसे में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में छह जुलाई से पढ़ाई शुरू हो सकती है। सबसे पहले 10वीं व 12वीं की कक्षाएं संचालित की जा सकती हैं।

प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने गुरुवार को वीडियो कॉफ्रेंसिंग में बताया कि छह जुलाई से बोर्ड परीक्षार्थियों की कक्षाएं शुरू करने के दो सप्ताह बाद कक्षा 9वीं व 11वीं की कक्षाएं शुरू होंगी। उसके दो और सप्ताह के बाद कक्षा छह, सात और आठ की पढ़ाई शुरू होगी। अंत में और दो सप्ताह के बाद यानी अगस्त में कक्षा एक से पांच तक के बच्चों की पढ़ाई स्कूल में शुरू करने की तैयारी की जा रही है। स्थिति को देखते हुए चरणबद्ध तरीके से बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा बच्चों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक करते हुए स्वच्छता और सफाई से रहने को प्रेरित किया जाएगा। इसके साथ ही स्कूलों में एक महिला व एक पुरुष शिक्षक को करियर काउंसलर के तौर पर प्रशिक्षित किया जाएगा। राजकीय पुस्तकालय के साथ ही स्कूलों के पुस्तकालयों में भी प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित किताबें रखी जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static