गुप्त चुनावी बाण्ड स्कीम से धनबल के खेल को हवा मिल रही है: मायावती

punjabkesari.in Friday, Apr 08, 2022 - 11:29 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी (BSP) की अध्यक्ष मायावती ने चुनाव में कॉर्पोरेट जगत से राजनीतिक दलों को चुनावी बाण्ड योजना को लोकतंत्र के लिए घातक बताते हुए उच्चतम न्यायालय में इस मामले पर सुनवाई में शीर्ष अदालत से इस खामी को दूर किए जाने की उम्मीद जतायी है। चुनावी बाण्ड योजना पर सवाल उठाने वाली एक याचिका उच्चतम न्यायालय में दायर की गई है। मायावती ने चुनावी बाण्ड योजना से चुनाव में धनबल के खेल को बढ़ावा मिलने पर चिंता जाहिर की है।

उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा, ‘‘कार्पोरेट जगत व धन्नासेठों के धनबल के प्रभाव ने देश में चुनावी संघर्षों में गहरी अनैतिकता व असमानता की खाई तथा 'लेवल प्लेइंग फील्ड' खत्म करके यहां लोकतंत्र एवं लोगों का बहुत उपहास बनाया हुआ है। गुप्त 'चुनावी बाण्ड स्कीम' से इस धनबल के खेल को और भी ज्यादा हवा मिल रही है।

इस मुद्दे पर उच्चतम न्यायालय में लंबित याचिका का जिक्र करते हुए मायावती ने कहा, ‘‘किन्तु अब काफी समय बाद मा. सुप्रीम कोटर् चुनावी बाण्ड से सम्बन्धित याचिका पर सुनवाई शुरू करेगी, उम्मीद की जानी चाहिए कि धनबल पर आधारित देश की चुनावी व्यवस्था में आगे चलकर कुछ बेहतरी हो व चुनिन्दा पाटिर्यों के बजाय गरीब-समर्थक पाटिर्यों को खर्चीले चुनावों की मार से कुछ राहत मिले।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static