FB लाइव से खुला पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर 4 मौतों का राज, BMW में बैठा युवक ने कहा था- 300 की स्पीड होनी चाहिए थी

punjabkesari.in Monday, Oct 17, 2022 - 05:34 PM (IST)

लखनऊ/सुल्तानपुर:  उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में पिछले सप्ताह दुर्घटनाग्रस्त बीएमडब्ल्यू कार की गति 230 किमी प्रति घंटे की थी, जब फेसबुक लाइव के दौरान उसमें सवार लोगों में से एक को यह कहते हुए सुना गया कि इसकी रफ्तार 300 किमी प्रति घंटे की होनी चाहिए थी। गौरतलब है कि हादसे के बाद इस हादसे में कार में सवार चार लोगों की मौत हो गई थी।

फेसबुक लाइव की वीडियों क्लिपिंग में बीएमडब्ल्यू कार की सवारी करने वाले चार व्यक्तियों में से एक को यह कहते हुए सुना जा रहा है, ‘‘चारों मरेंगे'' (हम चारों मारें जाएंगे), जिसके बाद वाहन चला रहे व्यक्ति ने उसे "चुप रहने" के लिए कहा, ताकि वह कार चला सके। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो की क्लिपिंग इस दुर्घटना का भयावह विवरण देती है। वायरल वीडियों में एक व्यक्ति को कहता सुना जा रहा है, ‘‘चारों मरेंगे...एक मिनट शांत...(चालक कहता है) शांति रखो फिर चला पायेंगे, देखो स्पीड आ रहा है...300 पहुंचा दूंगा...सीटबेल्ट लगा लिजिये...300 मार...लाइव पर हैं.. कम से कम 290 होना चाहिए... स्पीड ब्रेक मत करना...300 होना चाहिए रफ़्तार...ई ब्रेक क्यों मार रहा है...छोड़ो मत...छोड़ेंगे तो चढ़ेगा नहीं...।'' जैसे ही ड्राइवर 230 किमी प्रति घंटे के निशान तक पहुंचने के बाद धीमा हो गया, एक सवार ने पूछा, ‘‘आप ब्रेक क्यों लगा रहे हैं। धीमा मत करो। अगर हम धीमा करते हैं, तो हम गति नहीं कर पायेंगे (छोड़ो मत...छोड़ेंगे तो चढ़ेगा नहीं)।''

 

                                   

शुक्रवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था कि सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर शुक्रवार को एक कंटेनर ट्रक ने बीएमडब्ल्यू कार को टक्कर मार दी थी, जिससे चार लोगों की मौत हो गई थी। पुलिस सूत्रों ने बताया था कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सुलतानपुर की ओर जा रही बीएमडब्ल्यू कार को लखनऊ से आ रहे कंटेनर ने पीछे से टक्कर मार दी। हादसे में कार में सवार चारों लोगों की मौत हो गई और कार के परखच्चे उड़ गए। घटना की सूचना पाकर पुलिस और यूपीडा की टीम के साथ-साथ जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक और अन्य अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। सूत्रों ने बताया कि कार का पंजीकरण उत्तराखंड राज्य का है और दुर्घटना हलियापुर थाना क्षेत्र में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर 83.750 किलोमीटर पर हुई। उन्होंने बताया कि टूटी हुई बीएमडब्ल्यू कार को थाना परिसर में रखा गया है । लखनऊ को पूर्वी उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले से जोड़ने वाले एक्सप्रेसवे का उद्घाटन फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव से पहले नवंबर 2021 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। 

यूपीडा (उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण) के एक अधिकारी ने बताया कि एक्सप्रेसवे पर अधिकतम गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटा है। उन्होंने कहा, " पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर एडवांस टाइम मैनेजमेंट सिस्टम (एटीएमएस) लगाया जा रहा है, जिसका उद्देश्य गति सीमा के उल्लंघन का पता लगाना है । यह प्रणाली आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर पहले से शुरू है।" ओवरस्पीडिंग का पता चलने पर एटीएमएस वाहन मालिक का चालान करता है, जिसके बाद उसे जुर्माना भरना पड़ता है। इसके अलावा पूर्व सैनिकों द्वारा संचालित गश्त वाहनों द्वारा भी तेज गति से चलने वाले वाहनों पर भी नजर रहती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static