अयोध्या में आतंकी हमले के इनपुट पर सुरक्षा इंतजाम कड़े

punjabkesari.in Wednesday, Nov 06, 2019 - 03:13 PM (IST)

अयोध्याः अयोध्या में मंदिर की जमीन पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले आने के बाद गड़बड़ी की आशंका और आतंकवादियों के राम की नगरी में मौजूदगी के खुफिया विभाग की सूचना के बाद सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। अयोध्या में ATS की तैनाती की गई है और उसके कमांडो प्रमुख जगहों पर तैनात कर दिए गए हैं।

पुलिस अधीक्षक नगर विजय पाल सिंह ने बताया कि अयोध्या में चल रहे कार्तिक पूर्णिमा मेला एवं पंचकोसी परिक्रमा में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। आतंकवादी हरकतों की आशंका को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी की गई है। अयोध्या में प्रवेश के चारों मार्गों पर लगे बैरियर पर भी सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था है। आधुनिक तकनीकी मशीन के द्वारा प्रत्येक व्यक्ति पर कड़ी नजर रखी जा रही है। मुख्य मार्गों पर पुलिस के द्वारा चेकिंग करने के उपरांत ही प्रवेश दिया जा रहा है।

मेला क्षेत्र में 6 अपर पुलिस अधीक्षक, 16 पुलिस उपाधीक्षक, 6 पुलिस निरीक्षक, 106 सब इंस्पेक्टर, तिरसठ हेड कांस्टेबल, 500 कांस्टेबल, 5 महिला उपनिरीक्षक, 40 महिला आरक्षी, 4 यातायात पुलिस, 700 होमगार्ड के साथ पीएसी और आरएएफ पुलिस बल की कई कंपनी की तैनाती की गई है। मेला व उसके आसपास के क्षेत्रों में सादी वर्दी में पुलिस बल तैनात किए गए हैं। कई स्थानों पर बड़े क्लोज सर्किट कैमरे लगाए गए हैं, जिनका नियंत्रण मेला कंट्रोल रूम में बने नियंत्रण कक्ष से किया जा रहा है। 

कार्तिक पूर्णिमा मेला और पंचकोसी परिक्रमा में बम डिस्पोजल स्क्वायड की भी तैनाती की गई है। विवादित परिसर में विराजमान रामलला के दर्शन हेतु श्रद्धालुओं की भीड़ दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जिससे प्रत्येक श्रद्धालु की बड़ी बारीकी से चेकिंग के दौरान दर्शन कराए जा रहे हैं। अयोध्या के प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर, कनक भवन मंदिर, नागेश्वरनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था विशेष तौर पर की गई है।

Deepika Rajput