मतगणना स्थल पर शरारती तत्वों पर पैनी निगाह रखेंगे सुरक्षा बल

punjabkesari.in Thursday, May 23, 2019 - 07:38 AM (IST)

लखनऊ: सोशल मीडिया पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) को लेकर भ्रामक संदेशों की बाढ़ और अफवाहों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश पुलिस मतगणना के दौरान राज्य के चप्पे चप्पे पर शरारती तत्वों पर कड़ी निगाह रखेगी। पुलिस महानिरीक्षक कानून व्यवस्था प्रवीण कुमार ने बताया कि गाजीपुर, मऊ,चन्दौली, आजमगढ़ और झांसी में ईवीएम को लेकर सोशल मीडिया पर प्रसारित भ्रामक संदेशों को लेकर असहज स्थिति उत्पन्न करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके मद्देनजर पुलिस मुख्यालय द्वारा सीएपीएफ एवं पीएसी कम्पनियों का आवंटन किया गया है।  

उन्होंने कहा कि राज्य के सभी जिलों में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और पुलिस अधीक्षक से मतगणना केन्द्रों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए सीएपीएफ, पीएसी एवं अन्य पुलिस बलों को लगाया गया है। साथ ही, स्ट्रांग रूम/मतगणना केन्द्र के द्वितीय चक्र की सुरक्षा में पीएसी एवं सिविल पुलिस को लगाया गया है। मतगणना केन्द्र के बाहर तृतीय चक्र की सुरक्षा में 100 मीटर का दायरे में सिविल पुलिस, पीएसी एवं होमगाडर्स लगाई गई है।

मतगणना केन्द्रों पर माइंस डिटेक्टर, मेटल डिटेक्टर के अलावा डॉग स्क्वॉयड लगाए गए हैं। मतगणना केन्द्र पर आउटर कॉडर्न, इनर कॉडर्न, आइसोलेशन कॉडर्न बनाकर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था (थ्री टियर कॉडर्न) की व्यवस्था की गई है जिससे कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति मतगणना केन्द्र में प्रवेश न कर सके। प्रत्येक मतगणना एजेण्ट फोटोयुक्त अधिकृत पहचान पत्र धारण करेगा व उसको बिना पहचान पत्र के मतगणना केन्द्र की सुरक्षा का प्रथम घेरा (आउटर कॉडर्न) कदापि पार करने नहीं दिया जाएगा।

 

Ruby