‘अति आत्मविश्वास और खराब प्रबंधन बना BJP की हार का सबब’

punjabkesari.in Thursday, Mar 15, 2018 - 09:51 AM (IST)

लखनऊः विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने फूलपुर और गोरखपुर संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में बीजेपी की करारी शिकस्त के लिए खराब प्रबंधन और नेताओं के अति आत्मविश्वास को जिम्मेदार ठहराया है।

वरिष्ठ विहिप नेता और संघ प्रचारक पुरूषोत्तम नारायण सिंह ने कहा कि उपचुनाव के नतीजों ने भाजपा के संगठनात्मक ढांचे और कार्यशैली की पोल खोल दी है। चुनाव परिणाम बीजेपी नेताओं के लिए सबक हैं कि उन्हे सुधार की जरूरत है। उन्होने कहा कि बीजेपी सरकार अपना काम कर रही है मगर पार्टी संगठन सरकार के कार्यकलापों और उपलब्धियों को जनता के सामने प्रस्तुत करने में नाकाम सिद्ध हुआ है।

विहिप नेता ने कहा कि नेताओं के बीच तालमेल की कमी और खराब रणनीति भी बीजेपी की हार का कारक बने। यह समय आत्मलोकन का है। कार्यकर्त्ता किसी भी संगठन की ताकत होते है और यदि वे सक्रिय नही है तो उस पार्टी का पतन तय है। पार्टी नेतृत्व को हार के कारणों पर गंभीरता से विचार करना चाहिए और भूल एवं कमियों में सुधार के लिए त्वरित कार्रवाई करनी चाहिए।

इस बीच विहिप प्रवक्ता शरद शर्मा ने कहा कि उपचुनाव में मिली हार के लिए कोई व्यक्ति अथवा सरकार जिम्मेदार नही है बल्कि यह पार्टी की हार है और उसे इसकी जिम्मेदारी लेनी होगी। जीत अथवा हार किसी खेल का हिस्सा होते है और नेताओं को इसे चुनौती के तौर पर लेना होगा।

गौरतलब है कि गोरखपुर सीट पर समाजवादी पार्टी ने 20 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की है। वहीं फूलपुर में 60 हजार वोटों से सपा उम्मीदवार जीता है। 2014 में दोनों सीटों पर बीजेपी को बड़ी जीत मिली थी। विधानसभा में जीत के बाद योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री और केशव प्रसाद मौर्या के उपमुख्यमंत्री बनने के बाद ये सीटें खाली हुई थीं।