बस्ती: खाद की कालाबाजारी कर रहे 15 विक्रेताओं का लाइसेंस निलंबित, एक पर FIR

punjabkesari.in Wednesday, Aug 26, 2020 - 12:04 PM (IST)

बस्ती: उत्तर प्रदेश के बस्ती में खाद की कालाबाजारी रोकने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत 100 से अधिक दुकानों की जांच पड़ताल की गई तथा दोषी पाई गई 15 दुकानों का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया।

जिला कृषि अधिकारी संजेय श्रीवास्तव ने बुधवार को यहां कहा कि जिले में खाद की कालाबाजारी रोकने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत 100 से अधिक दुकानों पर छापा मार पड़ताल की गई। विभिन्न कारणों से दोषी पाए गए 15 खाद विक्रेताओं का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है। अधिक मूल्य पर यूरिया खाद बेचने के कारण साधन सहकारी समिति लिमिटेड बैरागढ़ के विरुद्ध दुबौलिया थाने में आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है।

उन्होंने कहा कि खाद की कालाबाजारी रोकने तथा आसानी से खाद किसानों को मिल सके इसके लिए प्रत्येक ब्लॉक का नोडल अधिकारी एक जिला स्तरीय अधिकारी को बनाया गया है। कृषि विभाग के सभी अधिकारी कर्मचारी खाद विक्रेताओं की दुकानों पर नजर बनाए हुए हैं। सभी साधन सहकारी समिति के गोदामों पर अधिकारियों की उपस्थिति में खाद का वितरण किया जा रहा है। किसानों को खाद मिलने में कोई असुविधा ना हो, इसकी समीक्षा और निगरानी जिला अधिकारी आशुतोष निरंजन खुद ही रोज कर रहे हैं। 

Umakant yadav