करोड़ों का तेल चोरी कर बनाए कई पैट्रोल पम्प, गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Mar 26, 2017 - 02:43 PM (IST)

लखनऊः यूपी पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स के हाथ आज एक बड़ी सफलता लगी है। बता दें कि यूपी एसटीएफ ने मथुरा रिफाइनरी से तेल चोरी करने वाले माफिया मनोज गोयल को गिरफ्तार कर लिया है। मनोज कई दिनों से फरार चल रहा था। उसके खिलाफ अदालत ने गैर जमानती वारंट जारी किया था। तेल चोरी के धंधे से मनोज गोयल ने बड़ा बिजनेस इम्पायर खड़ा कर लिया था। उसके पास आगरा में 7 पेट्रोल पंप, 2 होटल और फिरोजाबाद में जीडी गोयंका स्कूल है।

100 करोड़ की तेल चोरी का आरोप
बता दें कि मनोज गोयल पर आगरा पुलिस ने 100 करोड़ की तेल चोरी का आरोप लगाया था। कई हजार करोड़ की अचल संपत्ति का मालिक और तेल के काले कारोबार का जाना माना खिलाड़ी मनोज गोयल दशकों से रिफाइनरी के अधिकारियों की सांठ-गांठ से कई तरह के गोरखधंधों में लिप्त था। नकली डीजल पेट्रोल और चोरी के तेल के कारोबार में लिप्त गोयल का नेटवर्क यूपी, राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली तक फैला हुआ है।

4 राज्यों में फैला हुआ था नेटवर्क
मनोज गोयल के आगरा, मथुरा और हरियाणा में कई पेट्रोल पंप हैं। मथुरा रिफाइनरी के अधिकारियों से अपने संबन्धों के दम पर गोयल ने कई टैंकर तेल सप्लाई के लिए अनुबंधित करवा रखे हैं। इन्हीं टैंकरों के माध्यम से गोयल रिफाइनरी की पाइप लाइन से चोरी होने वाले डीजल, पेट्रोल के साथ-साथ नकली डीजल और पेट्रोल की सप्लाई चार प्रदेशों तक करता है।

कई बार पकड़ी गई चोरी परन्तु नहीं हुई कार्रवाई
मनोज गोयल और उसके गोरखधंधे के बारे में जानकारी रखने वाले एक सूत्र का कहना है कि मनोज गोयल का पूरा परिवार पिछले 2 दशकों में कई बार कानून के फंदे में आ चुका है, लेकिन हर बार वह पैसे की दम पर बच निकलता है। मनोज गोयल पर आगरा के कई थानों में मुकदमे दर्ज हैं, लेकिन उसके खिलाफ कभी कार्रवाई नहीं हुई। मनोज अपने संबंधों के चलते हमेशा बच जाता था।

पत्नी की हत्या का भी है मामला दर्ज 
1994 में मनोज गोयल ने अवैध संबन्धों के शक में अपनी पत्नी की हत्या करवाई थी। जिसमें उनपर मुकदमा भी चला और वो जेल भी गए। कहा तो यह भी जाता है कि मनोज गोयल ने उस समय अपनी पत्नी की हत्या के लिए कई लाख रूपए की सुपारी दी थी। जिसके बाद उसके पिता और छोटे भाई को जेल जाना पड़ा था। बता दें कि मनोज गोयल पूर्वांचल के बाहुबली नेता अमरमणि त्रिपाठी का भी नजदीकी है।