PM मोदी की अगुवाई में कई वैश्विक नेता कुंभ मेले में होंगे शामिल

punjabkesari.in Saturday, Apr 07, 2018 - 11:22 AM (IST)

इलाहाबाद: अगले साल लगने वाले कुंभ मेले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में कई वैश्विक नेताओं के भी शिरकत करने की संभावना है। कुंभ मेले के दौरान ही पवित्र नगरी वाराणसी में ‘प्रवासी भारतीय दिवस’ का आयोजन किया जाएगा और सूत्रों का कहना है कि प्रवासी भारतीय दिवस के समापन के बाद 24 जनवरी, 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुंभ मेले में आने की पूरी उम्मीद है। प्रवासी भारतीय दिवस समारोह 21, 22 और 23 जनवरी को वाराणसी में होगा जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और समापन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे।

कुंभ मेलाधिकारी विजय किरण आनंद ने बताया कि कुंभ की तैयारियों का जायजा लेने के लिए विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह 15 से 18 अप्रैल के बीच इलाहाबाद और वाराणसी दौरे पर रहेंगे। कुंभ की तैयारियों की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी 7 अप्रैल को इलाहाबाद आ रहे हैं। इस साल दिसंबर में 193 देशों के मिशन प्रमुखों को इलाहाबाद का दौरा कराया जाएगा जिसके बाद उन देशों के राष्ट्र प्रमुखों को कुंभ मेले में आने का न्योता भेजा जाएगा। विदेशी मेहमानों को ठहराने के लिए छतनाग के आसपास के क्षेत्र में एक टेंट सिटी बसाई जाएगी जहां करीब 5,000 कॉटेज बनाए जाएंगे। सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों एवं हवाईअड्डों पर विदेशी भाषाओं में दक्ष गाइडों की तैनाती की जाएगी।

सूत्रों ने बताया कि मेले में इन 193 देशों से कुल मिलाकर 10 लाख विदेशी पर्यटकों के आने की संभावना है। इनके आवागमन की सुविधा के लिए इलाहाबाद से वाराणसी के बीच शताब्दी स्तर की दो ट्रेनें चलाने की योजना है जिसके लिए इस मार्ग पर ट्रैक को दुरुस्त किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा इलाहाबाद से वाराणसी के बीच सड़कों पर फ्लाईओवर बनाया जा रहा है और सड़कों को चौड़ा किया जा रहा है। कुंभ मेले में विदेशी पर्यटकों को भारत दर्शन कराने के लिए हर प्रदेश की संस्कृति के थीम गेट मेला क्षेत्र में बनाए जाएंगे।

सूत्रों ने बताया कि पहली बार कुंभ मेले का क्षेत्रफल सबसे अधिक होगा। इस बार 2500 हेक्टेयर में मेला क्षेत्र बसाया जाएगा जिसमें 20 सेक्टर होंगे। हर सेक्टर में 1,000 से लेकर 2,000 बेड के रैन बसेरे होंगे। पूरे मेले के दौरान शहर के सभी प्रमुख ऐतिहासिक स्मारकों जैसे कैथलिक चर्च, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, खुसरो बाग और अंग्रेजों के जमाने में बनाए गए नैनी ब्रिज एवं कर्जन ब्रिज को लाइटों से जगमग किया जाएगा।

Punjab Kesari