Kanpur में कड़ाके की ठंड का सितम जारी, पिछले 24 घंटे में Heart Attack और ब्रेन हेमरेज से 25 की मौत

punjabkesari.in Friday, Jan 06, 2023 - 11:55 AM (IST)

Kanpur News: उत्तर प्रदेश में पड़ रही कड़ाके दार ठंड का सितम जारी है। लेकिन अब पिछले एक हफ्ते से पड़ रही ठंड जानलेवा (Deadly) साबित हो रही है। जिसके चलते कानपुर (Kanpur) जिले में हार्ट अटैक (Heart Attack) और ब्रेन अटैक (Brain Attack) से गुरुवार को 25 लोगों की मौत हो गई। जिसमें 7 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो गई जबकि 15 मरीजों ने तो अस्पताल (Hospital) पहुंचने से पहले ही दम तोड़ दिया। वहीं,  ब्रेन अटैक से 3 लोगों की जान गई।


ये भी पढ़े...Azam Khan के सपा विधायक बेटे अब्दुल्ला को झटका, दो Birth Certificate मामले में गवाही आज

ठंड की वजह से हो रहा है ब्रेन और हार्ट अटैक- प्रोफेसर विनय कृष्णा
इस मामले में जानकारी देते हुए कार्डियोलॉजी के निदेशक प्रोफेसर विनय कृष्णा ने बताया कि शीत लहर में रोगी ठंड से बचाव रखें। उन्होंने बताया कि ठंड की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने से नसों में खून का थक्का जम जा रहा है, जिसकी वजह से ब्रेन और हार्ट अटैक आ रहा है। उन्होंने लोगों से ठंड में बचने और समय पर अस्पताल पहुंचने की सलाह दी। उन्होंने आगे बताया कि अस्पताल में सभी सुविधाएं मौजूद है। वहीं, बीते दिन गुरुवार को 15 मरीज ब्रॉट डेड पहुंचे थे। दरअसल कानपुर में ठंड का सितम जारी है, जिसकी वजह से तापमान रात में 2 डिग्री तक पहुंच रहा है। जिसकी वजह से ज्यादा मौतें हो रही है। ऐसे में प्रशासनिक व्यवस्थाएं सड़कों पर न के बराबर हैं।


ये भी पढ़े...UP Weather News : यूपी में शीतलहर का प्रकोप जारी, मौसम विभाग ने दी 8 जनवरी तक कोल्ड डे और घने कोहरे की चेतावनी

कोहरे की वजह से तापमान में आई भारी गिरावट
मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार गुरुवार को झांसी 3.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे ठंडा रहा। फतेहपुर-नजीबाबाद (4.0 डिग्री), कानपुर नगर (4.4), अयोध्या-मुजफ्फरनगर (4.5) वाराणसी (4.6) में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज किया गया। अधिकांश शहरों के न्यूनतम तापमान में 5 डिग्री तक का अंतर दर्ज हुआ। वहीं, नजीबाबाद का अधिकतम तापमान 9 डिग्री तक पहुंच गया। दिन के अधिकतम तापमान के हिसाब से मुजफ्फरनगर 9.3, मेरठ-बहराइच 10.6, प्रयागराज 11 डिग्री पर कांपा। अधिकांश शहरों में भी दिन के पारे में उल्लेखनीय कमी दर्ज की गई। वहीं, कई इलाकों में कई दिनों से सूर्य देवता के दर्शन नहीं हो सके।

Content Editor

Harman Kaur