Gharauni Distribution: CM योगी के मंत्री शाही का दावा- अगले साल मार्च तक हर ग्रामीण परिवार को मिल जाएगी घरौनी

punjabkesari.in Saturday, Jun 25, 2022 - 07:19 PM (IST)

देवरिया: उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने शनिवार को कहा कि राज्य में हर ग्रामीण परिवार को मार्च 2023 तक घरौनी का अभिलेख प्राप्त हो जायेगा तथा घरौनी अभिलेख मिलने से सम्पत्ति पर उसके अधिकार की वैधता मिल जायेगी। केन्द्र सरकार की स्वामित्व योजना के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ में घरौनी का वर्चुअली वितरण किया गया। इसके तहत देवरिया में शाही ने स्थानीय सांसद डॉ रमापति राम त्रिपाठी एवं जिला प्रशासन के आला अधिकारियों की उपस्थिति में घरौनी वितरित की।       

इस अवसर पर शाही ने कहा कि स्वामित्व योजना अत्यंत महत्वपूर्ण योजना बताते हुए कहा कि घरौनी मिलने से संपत्ति एवं भूमि विवाद में कमी आएगी। लोगों को कोटर् का चक्कर लगाने से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि घरौनी मिलने के बाद लोगों को बैंकों से लोन प्राप्त करने में आसानी होगी, जिससे वे अपना स्वरोजगार, व्यवसाय एवं आवश्यक कार्य कर सकेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सांसद त्रिपाठी ने कहां कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की वजह से लोगों को अपनी संपत्ति पर मालिकाना हक के दस्तावेज मिल रहे हैं।

इससे उनके सम्पत्ति पर उनके अधिकार की पुष्टि के साथ ही आत्मसम्मान में वृद्धि होगी। राजस्व वादों में कमी के साथ ही लोगों को अपने आवास में रहने का अवसर मिलेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि जिले में कुल 1846 ग्रामों में घरौनी का वितरण होना है। इनमें से 1630 में ड्रोन सर्वे का कार्य हो चुका है। 315 राजस्व ग्रामों में घरौनी वितरण शत-प्रतिशत कर लिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static