शर्मनाक: अमेठी के प्राथमिक विद्यालय में दलित बच्चों से भेदभाव, महिला प्रिंसिपल पर FIR दर्ज

punjabkesari.in Saturday, Oct 02, 2021 - 01:42 PM (IST)

अमेठी: बीजेपी सांसद और केन्द्रीय मंत्री  स्मृति ईरानी के संसदीय क्षेत्र अमेठी से शर्मसार कर देने वाला मामला सामने आया है। जहां पर एक प्राथमिक विद्यालय में दलित समुदाय के बच्चों के साथ स्कूल की प्रिंसिपल ने ना सिर्फ भेदभाव करते हुए पीटती हैं और उन्हें मिड डे मील के दौरान दूसरे समुदाय के बच्चों से अलग बैठाया जाता है। बच्चों ने इसकी शिकायत परिजनों से की। यह सुनकर परिजनों के होश उड़ गए। उन्होंने इसकी सूचना शिक्षा विभाग के उच्य अधिकारीयो को दी।  मामले को गंभीरता से लेते हुए आरोपी  महिला प्रिंसिपल को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ अरविंद कुमार पाठक ने  निलंबित कर एफआईआर दर्ज कर  मामले में जांच के आदेश दे दिए है।
PunjabKesari
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ अरविंद कुमार पाठक ने बताया अमेठी जनपद के संग्रामपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत गड़ेरी के प्राथमिक विद्यालय में   SC समुदाय के बच्चों के साथ भेद भाव का मामला सामने आया है। जहां पर तैनात महिला प्रिंसिपल कुसुम सोनी पर विद्यालय में पढ़ने वाले दलित बच्चों के साथ एमिड डे मील के दौरान भेद भाव तथा समय से विद्यालय नहीं पहुंचने एवं बच्चों को मारने पीटने जैसे गंभीर आरोप अभिभावकों एवं ग्राम प्रधान के द्वारा लगाया गया है। इस मामले में आरोपी हिला प्रिंसिपल के खिलाफ  FIR भी दर्ज करते हुए निलंबित कर दिया गया है। मामले की जांच की जा रही है। जांच में आरोप सही पाए जाने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।  वहीं आरोपी महिला प्रिंसिपल कुसुम सोनी ने अपने ऊपर लगे आरोपों को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि मुझ ग्राम प्रधान फर्जी तरीके से मामले में फंसा रहा है।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले यूपी के मैनपुरी में भी दलित छात्र-छात्राओं के साथ इसी तरह के भेदभाव का मामला सामने आया था। पता चला था कि SC समुदाय के बच्चे मिड-डे मील के लिए जिन बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें अलग रखा जाता है यहां की ये बर्तन इन बच्चों को ही धोने पड़ते थे। शिकायत मिलने के बाद अधिकारियों ने स्कूल का दौरा किया। प्रिंसिपल को सस्पेंड कर दिया गया। साथ में स्कूल की किचन की दो महिला रसोइयों पर भी कार्रवाई की गई थी।फिलहाल से मामले शिक्षा के मंदिर को शर्मसार कर देने वाले हैं ऐसे लोगों पर जांच कर कार्रवाई होनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static