शर्मनाक! कुशीनगर के CHC परिसर में नवजात बच्चे का शव कुत्तों ने नोचा, Viral हुई घटना की फोटो

punjabkesari.in Sunday, Jan 22, 2023 - 03:47 PM (IST)

कुशीनगर (अनूप कुमार): उत्तर प्रदेश के कुशीनगर (Kushinagar) जिले में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुदही एक बार फिर चर्चा में आ गया है। दरअसल अस्पताल में नवजात के शव को कुत्तों द्वारा नोच खाए जाने का दिल-दहला देने वाला मामला सामने आया है। इस घटना का एक फोटो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इस मामले में CMO ने नवजात के शव को अस्पताल के बाहर बताया है। वहीं, अब DM रमेश रंजन ने न्यायिक SDM पडरौना विकास कुमार को मामले की जांच के आदेश दिए हैं।



कुछ दिन पहले भी सामने आई थी ऐसी ही घटना
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दुदही में बीती 5 नवंबर को प्रसव कक्ष से मांस का टुकड़ा लेकर एक कुत्ते के भागने की बात सामने आई थी। CMO ने सीएचसी के सीसीटीवी कैमरों की जांच की, जिसमें कुत्ता मांस का टुकड़ा लेकर भागते दिखाई दिया था। इसके बाद कुछ कार्रवाई हुई फिर मामला शांत हो गया। वहीं, अब बीते शनिवार की सुबह 9 बजे एक और इंसानियत को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई। जिसमें दुदही सीएचसी परिसर में कुत्ता  एक नवजात के शव नोंचकर खा रहा था। जिसकी जानकारी होने पर स्वास्थ्य कर्मियों ने सफाईकर्मियों की मदद से नवजात के शव को दफनाया। लेकिन इस दौरान किसी ने चोरी छिपे फोटो क्लिक कर लिया और कुछ ही देर में फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इसकी जानकारी किसी ने डीएम रमेश रंजन को दी। मामला सामने आने पर उन्होंने तत्काल एसडीएम (न्यायिक) पडरौना विकास कुमार को जांच का आदेश दिया। एसडीएम ने संबंधित लोगों से बात करके पुष्टि की। इसके बाद उन्होंने सीएचसी में सीसीटीवी कैमरे की फुटेज तलब की है।

ये भी पढ़े...Lucknow News: देर रात स्कूल के होस्टल में टहल रही छात्रा की हुई मौत, आचनाक गिरी और फिर उठ नहीं पाई

CHC प्रभारी ने कही ये बात
इस मामले में जानकारी देते हुए CHC प्रभारी डॉ. अरविंद कुमार ने बताया कि शुक्रवार की रात से शनिवार की सुबह तक 2 प्रसव हुए थे। दोनों बच्चे सुरक्षित हैं। कुछ लोगों ने बाहर से बच्चे का शव लेकर आते देखा था। CHC ने कहा कि CCTV कैमरों की फुटेज देखी जा रही है और पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि शव कहां से आया था?



DM रमेश रंजन ने SDM को दिए जांच के आदेश
स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया गया कि दुदही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नवजात शिशु के संदर्भ में वायरल हो रहे वीडियो  में मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुरेश पटारिया द्वारा उक्त खबर का खंडन किया गया है। उन्होंने बताया है कि जानकारी मिलने पर तत्काल शव को डंप कराते हुए प्रकरण की जांच उप जिलाधिकारी विकास चंद्र द्वारा की गई। जांच के क्रम में स्थानीय निवासियों के बयान तथा आसपास के मेडिकल स्टोर के कैमरे की CCTV फुटेज को चेक किया गया है। जिससे यह तथ्य निकलकर सामने आया कि अस्पताल परिसर के पास नहर की तरफ से कुत्ता अपने मुंह में नवजात शिशु के शव को लेकर आ रहा था। जो परिसर बाउंड्री के बने होल में घुस गया और अस्पताल परिसर में छोड़कर भाग  गया।

Content Editor

Harman Kaur