लॉकडाउन में नही मिली शादी की ''दावत'' तो बिरादरी ने कर दी ''पंचायत'', 28 गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, Apr 24, 2020 - 12:46 PM (IST)

शामली: उत्तर प्रदेश के शामली में लॉकडाउन के दौरान दूल्हे राजा द्वारा बारात नही ले जाने से खफा हुए बिरादरी के लोगों ने पंचायत कर दी। पंचायत का आयोजन शादी की दावत नही देने वाले परिवार को बिरादरी से निकालने के लिए किया गया था। भनक लगने पर पुलिस ने पंचायत में शामिल हुए 28 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। पूरे मामले में 34 लोगों के खिलाफ महामारी अधिनियम समेत संगीन धाराओं में नामजद मुकदमा दर्ज कर लिया है।

क्या है पूरा मामला?
लॉकडाउन में नियम-कायदों और कानून का उल्लंघन करते हुए पंचायत का आयोजन शामली के थानाभवन थाना क्षेत्र के कस्बा जलालाबाद में किया गया। यहां के मोहल्ला मौहम्मदीगंज निवासी नवाब पुत्र खुर्शीद की शादी मुजफ्फरनगर के जौली गांव में तय हुई थी। लॉकडाउन होने के कारण अनुमति नही मिलने पर दूल्हे राजा का परिवार बारातियों को लेकर नही जा सका, इससे खफा बिरादरी के लोगों ने पंचायत बुला ली। शादी की दावत नही मिलने के चलते बिरादरी के लोगों की यह पंचायत मोहल्ला अमानत अली में परवेज उर्फ सद्दू के घेर में आयोजित की गई। पंचायत में पहुंचे करीब तीन दर्जन लोगों ने जमा होकर दूल्हे के परिवार को बिरादरी से निकालने की पैरवी शुरू कर दी। सूचना पर हरकत में आई पुलिस ने छानबीन शुरू करते हुए पंचायत में शामिल 28 लोगों को गिरफ्तार कर लिया, जबकि अन्य फरार हो गए। इस अनोखी पंचायत में शामिल होने के आरोप में पुलिस ने 34 लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया है।



मुकदमें में नामजद हुए 34 लोग
देश में लगातार फैल रहे कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों में जागरूकता देखने को मिल रही है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो मौके की नजाकत को समझने से जानबूझकर इंकार करते नजर आ रहे हैं। शामली के जलालाबाद में हुई पंचायत में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला. फिलहाल पुलिस ने इस पूरे मामले में हैदर, अलमाश, शेरू, शहजात, कन्नू, कल्लू, महफूज, इकबाल, फिरोज, युसूफ, गुलरेज, मुन्ना, अहसान, अरशद, सहजाद, शाहरूख, फईम, आरिफ, जीजू, मुस्तकीम, सलमान, नसीफ, बुंदू, सईद हफीज, सलीम, फुरकान, शकील, शराफत, सल्लन, आशु, महफूज, रशीद, बहाव के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज कर लिया है। 28 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार भी कर लिया है। मुकदमें में नामजद सभी लोग जलालाबाद के मोहल्ला मौहम्मदीगंज और अमानत अली के रहने वाले बताए जा रहे हैं।
 


इन धाराओं में दर्ज हुआ मुकदमा
कोरोना काल में लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करते हुए आयोजित की गई पंचायत को पुलिस ने गंभीरता से लेते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की है। पुलिस ने इस मामले में 28 लोगों को गिरफ्तार करते हुए कुल 34 लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188, 269, 270 और महामारी अधिनियम 1897 की धारा 3 के तहत केस दर्ज किया है।

अमित सक्सेना, सीओ थानाभवन ने कहा, ‘एक घर में भीड़ के इकट्ठा होने की सूचना मिली थी। पुलिस द्वारा संज्ञान लेकर इसकी जांच की गई। पंचायत में उपस्थित 34 लोगों को चिन्हित कर लॉकडाउन उल्लंघन की धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया जा चुका है। उनमें से 28 लोगों को गिरफ्तार कर उचित वैधानिक कार्रवाई अमल में लाई गई है।’

Ajay kumar