पुलवामा हमले के बाद देशहित में शंकराचार्य ने स्थगित की अयोध्या के लिए 'रामग्रह यात्रा'

punjabkesari.in Sunday, Feb 17, 2019 - 03:16 PM (IST)

प्रयागराजः ज्योतिष्पीठ और द्वारका शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने पुलवामा की घटना के बाद देशहित में अयोध्या में राम मंदिर के लिए 'रामग्रह यात्रा' और शिलान्यास का कार्यक्रम रविवार को स्थगित कर दिया। शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद के शिष्य प्रतिनिधि और श्रीराम जन्मभूमि रामग्रह यात्रा के संयोजक स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने बताया कि स्वास्थ्य ठीक नहीं होने के बावजूद शंकराचार्य यात्रा करने पर अडिग थे।

सुबह जब उनके शिष्यों और सहयोगियों ने दु:खद पुलवामा घटना से जुड़े समाचार की ओर उनका ध्यान आकृष्ट कराया, तब वह शांत हो गए और कुछ देर बाद वाराणसी के डीएम सुरेंद्र सिंह ने जब यात्रा स्थगित करने का अनुरोध किया तो शंकराचार्य ने कहा कि वह देश के साथ हैं। उन्होंने बताया कि अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने पत्र लिखकर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टेलीफोन पर शंकराचार्य से यात्रा और शिलान्यास का कार्यक्रम स्थगित करने का अनुरोध किया था। स्वामी के मुताबिक,‘‘शंकराचार्य ने कहा कि यद्यपि श्रीराम जन्मभूमि के संदर्भ में उन्होंने जो निर्णय किया है वह सामयिक और आवश्यक है, लेकिन देश में उत्पन्न हुई इस आकस्मिक परिस्थिति के मद्देनजर उन्होंने कुछ समय के लिए यात्रा स्थगित करने का निर्णय किया है।’’

स्वास्थ्य खराब होने के कारण 2 दिन पहले शंकराचार्य को बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था और शनिवार को वह वाराणसी के केदारघाट स्थित विद्यामठ चले आए थे और रामग्रह यात्रा के लिए रविवार को प्रयागराज आने वाले थे। 

Deepika Rajput