जनरल कमांडर सुलेमानी की मौत से नाराज शिया समुदाय, कैंडल मार्च निकाल जताया विरोध

punjabkesari.in Friday, Jan 10, 2020 - 03:16 PM (IST)

लखनऊ: अमरीका द्वारा ड्रोन हमले में ईरान के जनरल कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत हो गई। जिसके बाद से ही तीसरे विश्वयुद्ध की चर्चाएं इन दिनों तेज़ होती नजर आ रही है। वहीं जनरल की मौत के बाद से शिया समुदाय में भी काफी रोष देखने को मिल रहा है। इसी बीच भारत के बड़े शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जवाद ने कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत पर विरोध दर्ज कराया। जिसको लेकर गुरुवार देर रात उन्होंने लखनऊ में कैंडल मार्च निकाला।

बता दें कि पुराने लखनऊ के शीशमहल से निकाले गए कैंडिल मार्च से पहले इमामे जुमा मौलाना कल्बे जवाद ने मजलिस को भी खिताब किया जिसमें बड़ी तादाद में लोगों ने शिरकत की। वहीं शीशमहल से लेकर छोटे इमामबाड़े तक कैंडल मार्च निकालकर लोगों ने अमरीका के खिलाफ अपने गुस्से का इजहार किया। इससे पहले भी सुलेमानी की मौत को लेकर लखनऊ में कई जगह प्रदर्शन हुए हैं। वहीं छोटे इमामबाड़े में भी इससे पहले मौलाना कल्बे जवाद अमरीका के रवैये पर अपनी नाराजगी जता चुकें हैं। वहीं मौलाना सैफ अब्बास भी इस मामले में भारत से हस्तक्षेप की मांग कर चुके हैं।

ईरान के जनरल कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के विरोध में निकाले गए कैंडिल मार्च में सैकड़ो की संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया और जमकर अमरीका और इजराइल मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। शिया धर्म गुरु मौलाना कल्बे जव्वाद के नेतृत्व में निकाले गए कैंडिल मार्च में अमरीका के खिलाफ लोगों में भारी आक्रोश देखने को मिला। वहीं लोगों ने हाथ में जनरल कमांडर कासिम सुलेमानी की फोटो लेकर उन्हें याद किया।

 

Ajay kumar