शिया वक्फ बोर्ड ने PM मोदी को लिखा पत्र, कहा- खत्म हो मदरसे की शिक्षा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 09, 2018 - 04:56 PM (IST)

लखनऊ: शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मदरसा शिक्षा को खत्म करने की मांग की है। मदरसा शिक्षा पर पूरी रिपोर्ट शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड पहले ही प्रधानमंत्री को भेज चुका है और अब उसने सीधा मदरसा शिक्षा को खत्म करने की अपील की है। शिया वक्फ बोर्ड की इस मांग से मदरसाें में खलबली मच गई है।

मदरसे शिक्षा खत्म करने के लिए PM को लिखा पत्र
बता दें कि बोर्ड ने अपनी इस रिपोर्ट में यूनिफॉर्म एजुकेशन सिस्टम की वकालत की है। साथ ही सभी मदरसे को सीबीएसई और आईसीएसई पाठ्यक्रम से जोड़ने की मांग की है। पत्र में वसीम रिजवी ने लिखा है कि स्वतंत्रता के बाद धर्मनिरपेक्ष शिक्षा प्रणाली के विपरीत मदरसा शिक्षा कट्टरपंथियों के द्वारा प्रेरित है। मदरसों में सही ज्ञान नहीं दिया जाता और गलत विचारों से मदरसे में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का दिमाग कट्टरपंथ की ओर जा रहा है, जो भारतीय मुसलमानों के लिए एक अभिशाप बन गया है।

मदरसों में सही ज्ञान नहीं दिया जाता
मदरसा शिक्षा की वजह से ही भारतीय मुस्लिम लगातार पिछड़ते जा रहे हैं। उनकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति बेहद ही निराशाजनक है। यह शिक्षा बिल्कुल दूसरे ध्रुव जैसी है। मदरसों में शिक्षित युवा रोजगार के मोर्चे पर अनुत्पादक होते हैं। उनकी डिग्रियां सभी जगह मान्य नहीं होती और खासकर निजी क्षेत्र में जो रोजगार है वहां मदरसा शिक्षा की कोई भूमिका नहीं होती।

सऊदी अरब के भेजे धन से चल रहे मदरसे
इस रिपोर्ट में यह भी लिखा गया है कि मुस्लिम इलाकों में ज्यादातर मदरसे सऊदी अरब के भेजे धन से चल रहे हैं। इसकी जांच की जानी चाहिए। प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में मुर्शिदाबाद और शामली के मदरसों का भी जिक्र है। यहां आतंकवादियों को ट्रेनिंग और गोला-बारूद एक जगह से दूसरे जगह भेजने की बात की गई है।