वाराणसी में शुरू हुई ‘शिव की रसोई'', 500 भक्तों को रोजाना मिलेगा भोजन

punjabkesari.in Thursday, Mar 25, 2021 - 10:00 AM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश की धर्म नगरी वाराणसी में बुधवार को रंगभरी एकादशी के पावन अवसर पर ‘शिव की रसोई' शुरू कर दी गई। उत्तर प्रदेश के धर्मार्थ कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. नीलकंठ तिवारी ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर इलाकेे के ‘अन्न क्षेत्र' में बाबा के भक्तों को अपने हाथों खाना परोस कर रसोई की शुरुआत की। शिव की नगरी में प्रसाद स्वरूप भोजन की थाली में आते ही भक्तों ने ‘हर-हर महादेव' के उद्घोष के बाद अन्न ग्रहण किया।

उन्होंने बताया कि आज 7018 स्क्वायर फिट में बने भूतल के साथ पांच मंजिला वातानुकूलित भवन में बाबा के भक्तों को पहले दिन दक्षिण भारतीय 11 प्रकार के व्यंजन परोसे गये, जिसे ग्रहण कर वे निहाल हुये। डॉ. तिवारी ने कहा कि इस ‘अन्न क्षेत्र' भवन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूर्व में ही उद्घाटन किया जा चुका हैं। कोरोना संकट के दौरान यहां से रोजना ढाई हजार से अधिक भोजन के पैकेट बनाकर प्रवासियों वितरित किये गये थे। महामारी के कारण इसका संचालन बंद हो गया था।

पर्यटन, संस्कृति एवं प्रोटोकॉल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं क्षेत्रीय विधायक डॉ. तिवारी ने कहा कि रंगभरी एकादशी के पावन अवसर पर श्रद्धालुओं के लिए ‘शिव रसोई' शुरू की गई है। फिलहाल, प्रतिदिन 500 लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था की गई है, जिसे आगे ढाई से तीन हजार तक पहुंचाया जाएगा। इस बीच मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने बताया कि रसोई का संचालन बाबा के भक्त स्वयं करेंगे। फिलहाल, व्यवस्था की गई है कि कोई भी व्यक्ति 11000 रुपए देकर भक्तों को एक दिन का भोजन स्वरूप प्रसाद की व्यवस्था करा सकता है। उन्होंने स्वयं अपने हाथों प्रसाद भक्तों को परोसा। अवसर पर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा, विशेष कार्याधिकारी उमेश सिंह सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static