संगम नगरी के प्रसिद्ध मंदिर से शिवलिंग चोरी, जांच में पुलिस

punjabkesari.in Sunday, Dec 03, 2017 - 10:47 AM (IST)

इलाहाबाद: संगम नगरी इलाहाबाद में यमुना नदी के बीच स्थित प्रसिद्ध सुजावन देव मंदिर से शुक्रवार शाम शिवलिंग गायब होने से सनसनी फैल गई। वहीं सूचना पर एसओ मंदिर पहुंचे और वहां मौजूद लोगों से शिवलिंग के बारे में जानकारी ली। पुलिस ने आसपास के इलाके में काफी देर तक जांच पड़ताल की, लेकिन शिवलिंग का कहीं पता नहीं चला। फिलहाल पुलिस घटना की जांच में जुटी हुई है।

बता दें कि यह मंदिर हिंदुओ और बौद्धों के आस्था का बड़ा केन्द्र रहा है। इसकी स्थिति यमुनापार के घूरपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत भीटा देवरिया गांव में है और यह मंदिर यमुना की धारा के बीच पहाड़ी पर है। सतह से 100 फुट ऊंचे पत्थर के टीले पर यह मंदिर पर्यटन विभाग के नक्शे पर भी अंकित है। ओमकारा समेत कई फिल्मों की शूटिंग होने से यह मंदिर पूरे देश में ख्याति प्राप्त है, लेकिन शिवलिंग की चोरी ने पूरी संगम नगरी को शर्मसार कर दिया है।

वहीं पुलिस इस चोरी को तस्करों की करतूत मान रही है क्योकि शिवलिंग बेहद प्राचीन है और अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी अच्छी कीमत मिल सकती है। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस टीम मौके पर पहुंची और जांच पड़ताल कर लौट आई। इस मामले में ग्राम प्रधान ने शिवलिंग चोरी होने की तहरीर दी है। फिलहाल चोरों का अभी तक कोई सुराग नहीं लग सका है, जिसके चलते लोगों में खासा आक्रोश व्याप्त है।