शिवपाल की पार्टी की पहली औपचारिक बैठक,समाजवाद को मजबूत करने का लिया संकल्प

punjabkesari.in Sunday, Nov 04, 2018 - 11:05 AM (IST)

लखनऊः प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) की पहली औपचारिक बैठक में पदाधिकारियों ने भविष्य की रणनीति के साथ ही लोकतंत्र और समाजवाद को मजबूत करने का संकल्प लिया। बैठक में पार्टी अध्यक्ष शिवपाल यादव ने नए कार्यालय में पुराने संघर्ष के साथियों का स्वागत करते हुए कहा कि नई पार्टी के गठन के पीछे समाजवादी पार्टी(सपा) का समाजवाद और पार्टी के मूल सिद्धांतों से भटकाव ही मुख्य वजह रही है। बैठक में भविष्य की रणनीति के साथ ही लोकतंत्र व समाजवाद को मजबूत करने का संकल्प लिया गया।  

उन्होंने कहा कि खांटी समाजवादी साथियों की लगातार उपेक्षा से ऐसा राजनीतिक परिदृश्य बन रहा था जिसमें नई पार्टी का गठन अपरिहार्य हो गया था। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी अब जमीन पर उन बुनियादी मुद्दों पर काम करेगी जो नौजवानों, किसानों, पिछड़ों व अल्पसंख्यकों के जीवन में आमूल चूल बदलाव ला सके। साथ ही बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि पार्टी को बूथ स्तर पर 30 नवंबर से पहले जाना है।   

बैठक में यह भी तय हुआ कि आने वाले दिनों में बीजेपी की जनविरोधी निर्णयों का विरोध किया जाएगा। यादव ने पदाधिकारियों से बातचीत के क्रम में उन्हें अपने संघर्ष के दिनों की याद दिलाई। उन्होंने बताया कि कैसे राजनीतिक जीवन के कई कई साल सड़कों पर संघर्ष में बीते। नेता जी (मुलायम सिंह यादव) का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वे हमारे पथ प्रदर्शक हैं, आज जो जहां है, अपने सार्वजनिक जीवन में हम सभी ने जो राजनीतिक अनुभव हासिल किया है, सब नेता जी की देन है। गौरतलब है कि हाल ही में समाजवादी से अलग होकर शिवपाल यादव ने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के के नाम नई पार्टी बनाई थी। राज्य की योगी सरकार ने श्री यादव के कार्यालय के लिए मायावती द्वारा खाली किये सरकारी आवास को आवंटित किया था।


 

Ruby