शिवपाल बोले- मुसलमान उतना ही देशभक्त जितना हिंदू, नागरिकता संशोधन बिल में किया जाए शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 11, 2019 - 06:44 PM (IST)

इटावाः प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल यादव ने नागरिकता संशोधन बिल पर प्रतिक्रिया दी है। शिवपाल ने कहा कि भारतीय सांस्कृतिक विरासत ने हमेशा कमजोर, वंचित व शोषित समाज के पक्ष में खड़े होने का साहस दिखाया है। हमारी मानवीय संवेदना को जाति, धर्म, भाषा व संप्रदाय की सीमा में नहीं बांधना चाहिए। नागरिकता संशोधन अधिनियम में सिर्फ तीन पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यक हिंदू, सिख, जैन व बौद्ध को नागरिकता देने की बात की जा रही है, जो सीधा धर्म को आधार बनाकर किया जा रहा है।

शिवपाल ने कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम में मुस्लिमों को शामिल नहीं किया गया है। जबकि मुस्लिम उतना ही देशभक्त है जितना हिंदू। भारत के सभी पड़ोसी देशों में अल्पसंख्यक यदि प्रताड़ित होकर भारत आते हैं तो उन्हें नागरिकता दी जाए। जो भी भारतीय मूल के व्यक्ति है उन्हें भारत की मानद नागरिकता दी जाए। इसमें जाति, धर्म और भाषा का विभेद नहीं होना चाहिए। प्रसपा अध्यक्ष ने कहा कि देश व प्रदेश की जनता महंगाई, भ्रष्टाचार व खराब कानून व्यवस्था से पीड़ित है।

युवजन सभा के राष्ट्रीय अधिवेशन में रविवार को प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश के एक राजनेता ने कहा था कि पुराना रिकार्ड देख लें, बड़े-बड़े नेताओं ने संगठन बनाएं और उनका राजनीतिक अस्तित्व खत्म हो गया। उन्होंने कहा कि मेरा पूर्वांचल में कोई राजनीतिक आधार नहीं है। लोगों ने देखा कि हमने पूर्वांचल में बड़ी राजनीतिक सभाएं की हैं। तीन माह की सीमित अवधि में हमने चुनाव में शानदार संगठन खड़ा कर हस्तक्षेप किया है।




 

Tamanna Bhardwaj