शिवपाल यादव की हो सकती है समाजवादी पार्टी में वापसी: सूत्र

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2019 - 04:29 PM (IST)

लखनऊः लोकसभा चुनाव में मायावती की बहुजन समाज पार्टी से गठबंधन करने के बावजूद समाजवादी पार्टी जीत हासिल न कर पाई। मोदी लहर में सपा का सियासी किला ढह गया। वहीं, दूसरी तरफ अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल यादव सपा से बगावत कर अलग पार्टी बनाकर चुनावी मैदान में उतरे, लेकिन वो भी कोई कमाल न कर सके। हार के बाद सपा के अंदर मंथन चल रहा है। इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि शिवपाल यादव की घर वापसी हो सकती है। इस संबंध में आज शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस हो सकती है। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुलायम सिंह यादव, शिवपाल यादव, अखिलेश यादव व धर्मेंद्र यादव के मौजूद रहने की उम्मीद है।

हार से शिवपाल के राजनीतिक भविष्य पर खड़े हुए सवाल
ज्ञात हो कि, शिवपाल ने फिरोजाबाद लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा, लेकिन वह यहां एक लाख वोट भी हासिल नहीं कर पाए और उनकी जमानत जब्त हो गई। इसके अलावा शिवपाल ने सूबे की जिन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे, उनमें से एक भी प्रत्याशी एक लाख वोटों का आंकड़ा नहीं छू पाया। इस तरह से शिवपाल के राजनीतिक भविष्य पर सवाल खड़े होने लगे। सूत्रों की मानें तो शिवपाल की सपा में एट्री के लिए फिलहाल अखिलेश यादव तैयार नहीं हैं। ऐसे में मुलायम सिंह ने तर्क दिया है कि शिवपाल यादव संगठन के आदमी हैं और पार्टी को दोबारा खड़ा करने में अहम रोल अदा कर सकते हैं।

ईद से एक दिन पहले बिखरा सपा-बसपा गठबंधन
बता दें कि, ईद से एक दिन पहले सपा-बसपा का गठबंधन बिखर गया है। मायावती ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि अखिलेश ने पार्टी में बदलाव किया तो साथ रहेंगे। अगर समाजावदी नहीं बदलते तो अकेले चलना बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि सपा के नेताओं को अपना वोट बैंक बसपा के पक्ष में कराने के लिए जमीनी स्तर पर काम करना होगा। इसके लिए सपा नेताओं को काफी समय लगेगा, इसलिए बसपा ने यूपी के आगामी विधानसभा उपचुनाव में अकेले उतरने का फैसला किया है। वहीं इसके जवाब में अखिलेश यादव ने कहा कि सपा भी अकेले सभी 11 सीटों पर लड़ेगी। उन्होंने कहा कि अगर बसपा के रास्ते अलग-अलग हैं तो उसका भी स्वागत और बधाई है।

Deepika Rajput