खूबसूरत और चमकदार दिखने वाली सब्जियां को लेकर हुआ चौंकाने वाला खुलासा...

punjabkesari.in Sunday, Aug 04, 2019 - 12:24 PM (IST)

बुलंदशहरः एक कहावत है कि हर चमकदार चीज सोना नहीं होती। उसी तरह खूबसूरत और चमकदार दिखने वाली सब्जियां पौष्टिक नहीं होती हैं। दरअसल बुलन्दशहर फूड सेफ्टी विभाग ने फल और सब्जियों को लेकर एक चौंका देने वाला खुलासा कर सब को हैरत में डाल दिया है। फूड सेफ्टी विभाग की टीम ने बुलंदशहर स्थित नवीन फल सब्जी मंडी में केमिकल रंग और पाम आयल से पालिश की हुई चमकदार सब्जियों के खेल का खुलासा कर 7 नमूने भी लखनऊ प्रयोगशाला भेज दिए हैं।

चमकदार सब्ज़ियां, पके हुए पीले आम और पाइन एप्पल, दिखने में इतने शानदार की देखने वाले का मुंह ललचाया जाए, लेकिन हो ये भी सकता है कि ये चमकदार और खूबसूरत फल सब्जियां आप की जान की दुश्मन बन जाएं, ये कहना हमारा नहीं है बल्कि ये कहना है बुलन्दशहर खाद्य सुरक्षा विभाग का है।

खाद्य सुरक्षा विभाग का दावा है कि इन फल सब्जियों की चमक और रंग रूप के पीछे एक स्याह सच छिपा हुआ है। फ़ूड सेफ्टी विभाग के अफसरों की मानें तो इन सब्जियों की चमक के पीछे केमिकल रंग और पाम आयल का तड़का है, यानी अधिक मुनाफे के लिए इन सब्जियों पर केमिकल रंग और पाम आयल की पोलिश कर चटक रंग दिया जाता हैं, ताकि इन्हें खरीदने के लिए बाजार पहुंचने वाले ग्राहक, इनके चमक देखने के बाद कीमत पर ध्यान ही ना दे।

इतना ही नहीं अधिकारियों का दावा यहां तक है कि जिन पीले आम, और अनानास को आप देख रहे हैं, ये कार्बाइड से पकाए गए हैं। फ़ूड सेफ्टी अफसरों ने करीब 1000 किलों आम की खेप में कार्बाइड की पुड़ियों को पकड़ने का दावा भी किया है। फ़ूड सेफ्टी अफसरों ने फलों के राजा आम के दो और चमकदार सब्जियों के 7 नमूने सीलकर लखनऊ प्रयागशाला भेजे हैं। मिलावटी फ़ल, सब्ज़ियों को लेकर बुलन्दशहर के आम लोगों से बात की गई, तो वो काफ़ी हद तक जागरूक नज़र आए, लेकिन मिलावट को लेकर जिन भी महिलाओं से बात की गई उन सभी ने बताया कि बाजारों में हर सब्ज़ी में अब मिलावट पाई जाती है, महिलाओं ने पीड़ा बताते हुए बताया कि मिलावटी दौर में बिना सब्जी के रहना भी तो संभव नहीं।

वहीं मंडी में फल सब्ज़ियों के नमूने लेने पहुंचे विभागीय अफसरों का दावा है कि केमिकल और पाम आयल से पालिश की हुई सब्जियों और कार्बाइड से पके आमों के सेवन से इंसान को जानलेवा कैंसर का खतरा रहता है। ऐसे फल सब्जियों के सेवन से सवेदनशील शरीर के अंगों पर भी गलत प्रभाव पड़ता है।
 

Tamanna Bhardwaj