जान और जहान को दृष्टिगत रखते हुए विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को प्रारम्भ किया जाए: आनंदीबेन

punjabkesari.in Saturday, Jun 06, 2020 - 07:29 PM (IST)

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शनिवार को कहा कि विश्वविद्यालयों में पठन-पाठन, परीक्षा, शोध, शिक्षण सहित अन्य कार्य भविष्य की सुरक्षा के साथ किये जाने चाहिए। राज्यपाल ने राजभवन से प्रो0 राजेन्द्र सिंह विश्वविद्यालय, प्रयागराज द्वारा आयोजित दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का शुभारम्भ करते हुए कहा कि कोरोना संकट के समय राज्य विश्वविद्यालयों में वार्षिक परीक्षाएं प्रारम्भ हो चुकी थी या प्रारम्भ होने वाली थी। तब इस वैश्विक महामारी के कारण अचानक ही सब कुछ रोक देना पड़ा।

उन्होंने कहा कि अब हम सभी धीरे-धीरे इस संकट से बाहर आ रहे हैं। जान और जहान को दृष्टिगत रखते हुए विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को पुन: कैसे प्रारम्भ किया जाये, सत्र नियमन बिगडऩे न पाये तथा छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और कर्मचारियों के स्वास्थ्य को भी ध्यान में रखते हुए केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा निर्देशित मानकों के अनुसार व्यापक कार्य योजना बननी चाहिए।

पटेल ने कहा कि देश की शिक्षा प्रणाली में प्रौद्योगिकी आधारित नवाचार की अनेक सम्भावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि हमारे शिक्षाविद ऑनलाइन पाठ्यक्रम चलाने एवं ऑनलाइन परीक्षा कराने के विषय पर गम्भीरता से सोचें और अपने सुझाव रखें, जिससे शिक्षण एवं परीक्षा प्रणाली के भविष्य की रूपरेखा तैयार की जा सके।

राज्यपाल ने कहा कि ऑनलाइन शिक्षा आदर्श विकल्प नहीं है, परन्तु इससे शिक्षा के स्वरूप को सकारात्मक दिशा दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण जन-जीवन और आजीविका को पहुंचने वाली चोट इस सदी की सबसे बड़ी चोट है। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में विश्वविद्यालयों को अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के विश्वविद्यालय प्रधानमंत्री के च्आत्मनिर्भर भारतज् की परिकल्पना को साकार करने में अपना योगदान सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय कौशल तकनीक संवद्र्धन, स्थानीय संसाधनों और श्रम शक्ति को सशक्त करते हुए इस अभियान में सहयोग करें जिससे समाज और राष्ट्र स्वस्थ, सतर्क और सशक्त बना रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramkesh

Recommended News

Related News

static