कुंभ मेला आने वाले असहाय यात्रियों के लिए होमगार्ड के जवान बनेंगे ‘श्रवण कुमार’

punjabkesari.in Sunday, Oct 07, 2018 - 02:27 PM (IST)

इलाहाबादः प्रयाग में अगले वर्ष जनवरी में आयोजित किए जाने वाले कुंभ मेले में पर्यटकों की सुरक्षा के लिए इस बार सिविल डिफेंस और होम गार्ड के जवानों की अहम भूमिका होगी। होमगार्ड के जवान ‘श्रवण कुमार’ बनकर, मेले में आने वाले असहाय और अशक्त यात्रियों के सुगम स्नान की व्यवस्था भी कराएंगे। इसके लिए दोनों ही विभाग महत्वपूर्ण योजनाओं पर काम कर रहे हैं।     

आईजी (सिविल डिफेंस) अमिताभ ठाकुर ने बताया कि कुंभ मेले के लिए इस बार सिविल डिफेंस से 150 लोगों को वाराणसी स्थित एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा राहत मोचन) से प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कुंभ प्रशासन ने मेले के लिए करीब 1,000 स्वयंसेवकों की आवश्यकता बताई है। यदि जरूरत पड़ी तो हम प्रदेश के अन्य जिलों से मानव संसाधन उपलब्ध कराएंगे। हमने सिविल डिफेंस के लोगों के लिए बॉडी प्रोटेक्टर, हेलमेट जैसे सामान मुहैया कराने का अनुरोध किया है। 

सिविल डिफेंस के क्षेत्र में लोगों को आने के लिए प्रोत्साहित करने के बारे में ठाकुर ने बताया, कि हमने दैनिक मानदेय मौजूदा 36 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये करने का शासन को प्रस्ताव किया है। इसके अलावा, लखनऊ के बक्शी का तालाब स्थित प्रशिक्षण केंद्र को सर्वोत्तम प्रशिक्षण केंद्र के तौर पर विकसित करने के लिए हमारा विभाग कार्यरत है। अभी नागपुर स्थित नागरिक सुरक्षा प्रशिक्षण केंद्र में राष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण दिया जाता है।     

पिछले दिनों इलाहाबाद के सर्किट हाउस में हुई नागरिक सुरक्षा विभाग की बैठक में विभाग के मंत्री अनिल राजभर ने कुंभ मेले में जिला प्रशासन और कुंभ प्रशासन के साथ मिलकर सिविल डिफेंस के लोगों के काम करने के संबंध में सहमति बनने पर प्रसन्नता जताई। मंत्री ने बताया कि कुंभ मेले के लिए कुल 10,750 होमगार्ड लगाये जाने का प्रस्ताव है। 

इस दौरान, असहाय एवं अशक्त तीर्थ यात्रियों के लिए ‘‘श्रवण कुमार योजना’’ चलाई जाएगी। इस योजना के अन्तर्गत होम गार्ड के जवान बस स्टेशनों/रेलवे स्टेशनों से विभाग के वाहनों की व्यवस्था कराने के साथ साथ विभागीय कर्मचारियों की मदद से असहाय तीर्थ यात्रियों को स्नान भी कराएंगे। मंत्री के मुताबिक, बिछड़े तीर्थ यात्रियों को उनके परिजन से मिलाने के लिए ‘‘ होमगाड्र्स मित्र’’ योजना चलाई जाएगी। स्नानार्थियों को स्नान कराने के लिए दो स्टीमर आबंटित कराने का प्रस्ताव किया गया है। मेले में तैनात होमगार्ड कर्मियों की आवासीय व्यवस्था के लिए मेला क्षेत्र में पांच होमगार्ड लाइन भी स्थापित की जाएंगी। 
 

Ruby